48219 परीक्षार्थी देंगे यूपी बोर्ड परीक्षा

कोरोना महामारी के चलते यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी देरी से शुरू हो सकी हैं। विद्यालय संचालकों को पां

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 12:23 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 12:25 AM (IST)
48219 परीक्षार्थी देंगे यूपी बोर्ड परीक्षा
48219 परीक्षार्थी देंगे यूपी बोर्ड परीक्षा

संवाद सहयोगी,हाथरस: अब यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर परीक्षार्थी निर्धारित हो चुके हैं। सत्र 2020-21 में 48,219 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा के लिए केंद्रों के निर्धारण का कार्य भी शुरू हो चुका है। पांच दिसंबर तक विद्यालय संचालकों को अपने यहां मूलभूत सुविधाओं की सूचना वेबसाइट पर अपलोड करनी हैं।

पिछले साल 96 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई थी। करीब 49 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। इस साल कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च से पढ़ाई विद्यार्थियों की प्रभावित हो रही है। ऑनलाइन तरीके से विद्यार्थियों को तैयारी कराई जा रही है। आगामी साल में हाईस्कूल के 25622 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जिसमें 15653 छात्र व 9969 छात्राएं शामिल हैं। इंटरमीडिएट में कुल 22597 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमें 14271 छात्र व 8326 छात्रा शामिल हैं। पांच दिसंबर तक विद्यालयों की सूचनाओं को वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाने के बाद केंद्रों का निर्धारण होना है। भौतिक सत्यापन विद्यालयों का कराने के बाद जिला परीक्षा समिति केंद्रों पर अंतिम मुहर लगाकर शासन को रिपोर्ट भेज देगी। इस बार कोरोना का संक्रमण होने के कारण केंद्रों की संख्या करीब 150 तक हो सकती है।

स्वयं प्रभा चैनल पर गणित पढ़ाएंगे विक्रम: शहर के मोहल्ला नवल नगर निवासी प्रधानाचार्य विक्रम सिंह शुक्रवार चार दिसंबर को भारत सरकार के स्वयं प्रभा चैनल पर कक्षा दस के विद्यार्थियों को गणित का शिक्षण देंगे।

कोरोना काल में भारत सरकार द्वारा सभी विद्यार्थियों के लिए देश के विशेषज्ञों द्वारा बच्चों के लिए कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। इसी क्रम में विक्रम सिंह कक्षा दस के विद्यार्थियों को गणित पढ़ाएंगे। उनका विषय मेंसुरेशन है। उनकी कक्षा का प्रसारण ढाई बजे से किया जाएगा। इससे पूर्व भी उन्होंने त्रिकोणमिति पर शिक्षण किया था। विक्रम सिंह सीबीएसई के भी मुख्य रिसोर्स पर्सन हैं, जो देश-विदेश के शिक्षकों को प्रशिक्षण देते है।

chat bot
आपका साथी