स्वास्थ्य केंद्रों पर आज मनेगा 'खुशहाल परिवार' दिवस

परिवार नियोजन को लेकर लोगों को किया जाएगा जागरूक अभियान में छोटा परिवार सुखी परिवार का दिया जाएगा मंत्र।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 01:05 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 01:05 AM (IST)
स्वास्थ्य केंद्रों पर आज मनेगा 'खुशहाल परिवार' दिवस
स्वास्थ्य केंद्रों पर आज मनेगा 'खुशहाल परिवार' दिवस

संवाद सहयोगी, हाथरस : समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने तथा स्वीकार्यता बढ़ाने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को 'खुशहाल परिवार' दिवस का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वालों को परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा और इसके प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.चंद्र मोहन चतुर्वेदी ने बताया कि समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाने तथा परिवार नियोजन के समस्त साधनों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए खुशहाल परिवार दिवस आयोजित किया जाएगा। एसीएमओ डा.डीके अग्रवाल ने बताया कि परिवार नियोजन एक ऐसा मुद्दा है, जिससे भविष्य का निर्माण होता है। इसलिये परिवार नियोजन की सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाना स्वास्थ्य विभाग का दायित्व बनता है। सभी आशा कार्यकर्ता को कम से कम एक-एक लाभार्थी को अंतरा इंजेक्शन का लाभ लेने के लिए प्रेरित करना है। ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव एक वर्ष के भीतर हुआ है और वह उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) की श्रेणी में रही हों, नव विवाहित दंपती जिनका विवाह विगत एक वर्ष में हुआ हो, योग्य दंपती जिनके तीन या उससे अधिक बच्चे हों, ऐसे लोगों को परिवार नियोजन के लिए जागरूक किया जाएगा। खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम में परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त परिवार नियोजन के लिए उपलब्ध साधनों की जानकारी, भ्रांतियों को दूर करने, सेवाओं की उपलब्धता, स्वीकार्यता, प्रोत्साहन राशि की जानकारी दी जाएगी। पहले दिन 42 हजार गरीबों को वितरित कराया मुफ्त में राशन

जासं, हाथरस: पीएम नरेंद्र मोदी की घोषणा के अनुरूप मई के बाद 20 जून गरीबों को मुफ्त में राशन वितरण शुरू कर दिया गया। पहले दिन 42 हजार कार्ड धारकों को गेहूं और चावल के साथ चीनी का भी वितरण किया गया।

कोरोना काल में लगातार गरीबों को मुफ्त में राशन का वितरण किया जा रहा है। यूपी भले ही लाकडाउन से अनलाक हो गया हो, मगर राशन का वितरण रुका नहीं है। मई के बाद अब जून में रविवार से पूरे जिले में राशन का वितरण शुरू कर दिया गया है। यह जानकारी जिला पूर्ति अधिकारी सुरेंद्र सिंह यादव ने दी।

उन्होंने बताया कि वितरण को लेकर सभी इंस्पेक्टरों को दिशा-निर्देश दे दिए गए थे। सरकार ने गरीबों को दो वक्त की रोटी की समस्या न हो, इसलिए सभी राशन कार्डधारकों को मई के बाद अब जून में ही दूसरी बार 20 जून से मुफ्त में राशन वितरण शुरू कर दिया गया है। डीएसओ ने बताया है कि वितरण के दौरान कोरोना के नियमों के तहत हर कार्ड धारकों के हाथों को सैनिटाइज कराया जा रहा है और उनको चेहरे पर मास्क लगाकर आने को लगातार कहा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी