कोरोना काल में सहमी खुशियां, सिमटी ईद

शहर और देहात में कोविड-19 की गाइड लाइन के साथ मनाया गया त्योहार दूर से ही मुबारकबाद।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 12:56 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 12:56 AM (IST)
कोरोना काल में सहमी खुशियां, सिमटी ईद
कोरोना काल में सहमी खुशियां, सिमटी ईद

जागरण संवाददाता, हाथरस : जनपद में बुधवार को बकरीद का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कोरोना के चलते ईदगाह व मस्जिदों के बजाय घरों में ही नमाज अदा की गई। शहर और देहात क्षेत्र की कुछ मस्जिदों में सीमित संख्या में लोगों ने नमाज पढ़ी। इस दौरान कोरोना के खात्मे के साथ मुल्क में अमन-चैन की दुआ की गई। गाइड लाइन का पालन करते हुए एक दूसरे को दूर से ही मुबारकबाद दी गई। इस दौरान धर्म स्थलों के पास पुलिस मुस्तैद रही।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार मुस्लिम इंतजामिया कमेटी और प्रशासन के अधिकारियों के साथ मीटिग करने के बाद यह फैसला लिया गया था कि ईद की नमाज ईदगाह व जामा मस्जिद के स्थान पर घरों में ही पढ़ी जाएगी। शहर में इसी के चलते सुबह निर्धारित समय पर मुस्लिम समाज के लोगों ने घरों पर ही रहकर नमाज पढ़ी। एहतियातन मुरसान रोड स्थित ईदगाह के मुख्यद्वार पर ताला लगा हुआ था। नमाज के बाद लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद देते नजर आए। बड़ों के साथ बच्चों में भी त्योहार की खुशी झलक रही थी। इंतजामिया कमेटी के सदर हाजी रिजवान अहमद सिद्दीकी ने बताया कि नमाज काजी अकील अहमद व नदवी ने अदा कराई। पूरे मुल्क में अमन चैन की दुआ की गई। आपस में भाईचारा, गरीबों व बेसहाराओं का ख्याल रखने की अपील की गई। त्योहार को कोविड की गाइड लाइन के तहत ही मनाने को कहा गया। इस मौके पर कुर्बान अली, शकील अहमद, मो. आबाद, मोहिन खान, हाजी कमर अहमद, अब्दुल वाहिद, राहत अहमद मौजूद रहे। कस्बों व देहात में ईद मुबारक

सिकंदराराऊ में सुबह बकरीद की नमाज मुस्लिम समाज के लोगों ने 50-50 की संख्या में मस्जिदों में अदा कर कोरोना महामारी के खात्मे और देश के अमन-चैन की दुआ मांगी। ज्यादातर लोगों ने घरों पर ही नमाज पढ़ी। मस्जिदों के बाहर पुलिस मुस्तैद नजर आई। उप जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, सीओ सुरेंद्र सिंह, कोतवाल प्रवेश राणा सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे। पूर्व सभासद जाफर अली फारुकी ने अकेले ईदगाह पर पहुंचकर नमाज पढ़ी। समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला महासचिव व वरिष्ठ नेता महेंद्र सिंह सोलंकी ने क्षेत्र भ्रमण करके मुस्लिम समाज के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा कि ईद का त्योहार अमन चैन तथा आपसी सद्भाव और भाईचारे का संदेश देता है। इस अवसर पर जाहिद अली फौजी, मेहराज कुरैशी, रोहिताश यादव, ठाकुर पूर्व ब्लाक प्रमुख डंबर सिंह, हरवीर तोमर मौजूद रहे।

हसायन कस्बे में नौशाद कुरैशी, शरारउद्दीन कुरैशी, मोहम्मद आमिर, आमिर अली, सरफराज अली आदि ने अपने घरों पर नमाज अदा की। थाना प्रभारी अवधेश कुमार सिंह ने सभी मस्जिदों पर पुलिस फोर्स तैनात किया था।

सादाबाद में जामा मस्जिद के अलावा अन्य मस्जिदों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। मस्जिदों में सीमित संख्या में लोगों ने ईद की नमाज अदा की। उप जिलाधिकारी अंजली गंगवार तथा तहसीलदार निधि भारद्वाज ने देहात क्षेत्र में भ्रमण किया। देहात क्षेत्र के गांव कुरसंडा, मई, बिसावर, नगला छत्ती, अरोठा, नौगांव जारऊ, कजरौठी, ऊंचागांव के मस्जिदों पर भी पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। मुस्लिम समाज के लोगों ने देश में अमन चैन को दुआ मांगी। समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष चौ.भाजुद्दीन व सपा जिला महासचिव जैनुद्दीन चौधरी ने अपने आवास पर ही नमाज अदा की। कांग्रेस नेता कुंवर महमूद अली खान ने भी कोठीगंज इलाके स्थित आवास पर नमाज अदा की। मुस्लिम समाज के रालोद नेता मुनव्वर कुरैशी, शाहिद कुरैशी, जाकिर भाई ने भी अपने आवास पर ही नमाज अदा की। पूर्व विधायक देवेंद्र अग्रवाल ने समर्थकों के साथ पूर्व जिलाध्यक्ष के आवास पर पहुंचकर ईद की मुबारकबाद दी।

सासनी में ईदगाह और मस्जिदों के स्थान पर घरों में ही नमाज अदा की गई। नमाज के दौरान मुल्क में अमन चैन के साथ कोरोना के खात्मे की दुआ की गई। इसके बाद लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी। ईदगाह और मस्जिदों के बाहर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भ्रमण करते रहे। जगह-जगह पुलिस तैनात की गई थी।

एसपी ने भ्रमण कर देखी सुरक्षा व्यवस्था

संस, हाथरस : पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने बकरीद को लेकर पुलिस बल के साथ शहर में भ्रमण किया। प्रमुख धर्म स्थलों पर तैनात सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एसपी ईदगाह पर भी पहुंचे। मुस्लिम धर्मगुरुओं और संभ्रांत लोगों से वार्ता की। उन्होंने सभी को ईद की मुबारकबाद दी।

chat bot
आपका साथी