कोरोना काल में गुटखा के थोक व फुटकर विक्रेता ले रहे मोटा मुनाफा

कोरोना काल में हर आम और खास आदमी परेशान है। कुछ लोग ऐसे हैं वह इस विषम परिस्थिति में मोटी कमाई कर तिजोरी भरने में लगे है। सादा पान मसाले और अन्य तंबाकू उत्पादों के ऐसे थोक व फुटकर विक्रेता इस काल को भी भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 12:10 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 12:10 AM (IST)
कोरोना काल में गुटखा के थोक व   फुटकर विक्रेता ले रहे मोटा मुनाफा
कोरोना काल में गुटखा के थोक व फुटकर विक्रेता ले रहे मोटा मुनाफा

हाथरस : कोरोना काल में हर आम और खास आदमी परेशान है। कुछ लोग ऐसे हैं वह इस विषम परिस्थिति में मोटी कमाई कर तिजोरी भरने में लगे है। सादा पान मसाले और अन्य तंबाकू उत्पादों के ऐसे थोक व फुटकर विक्रेता इस काल को भी भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। आंधी के आम का सीजन मानते हुए जितना लूट सको, उतना लूटो की कहावत पर थोक विक्रेता घरों और गोदामों से रोज लाखों रुपये का माल मनचाहे दामों में बिना बिल के खपा रहे हैं। इन सब पर न तो प्रशासन के अफसरों की नजर जा रही है और न ही संबधित अफसरों की। इसका नतीजा यह की पान मसाले के शौकीन दोगुने दाम पर खरीद कर अपनी तलब बुझा रहे है।

ये हैं हालात : कोरोना काल में रसोई में प्रयोग होने वाली रोजमर्रा की वस्तुओं के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में सादा पान मसाले और तंबाकू उत्पाद भी अछूते नहीं है। फुटकर में पांच रुपये वाला सादा पान मसाला 10 रुपये के दो के स्थान पर अब 15 रुपये के दो मिल रहे हैं। फुटकर दुकानदारों का कहना है कि थोक वाले 130 का माल 200 रुपये में, 215 रुपये का माल 280 रुपये का बेच रहे हैं। आठ सौ रुपये वाला डिब्बा 850-75 तक मिल रहा है। सबसे अधिक कालाबाजारी पीले रंग के गुटखा और नीले रंगे के पान मसाले की हो रही है। जानकारों की मानें तो कंपनियों ने उत्पादन जरूर बढ़ा दिया है लेकिन दाम नहीं बढ़ाए हैं। फुटकर दुकानदार यह कहकर पल्ला छाड़ रहे हैं कि जितने में हमें मिल रहा है उतने में ही हम दे रहे हैं। वाणिज्य कर विभाग में एक अधिकारी और तीन कर्मचारी कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं, जिससे वाणिज्य कर विभाग के अफसर बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। मथुरा की एसआइबी टीम के अफसर भी कोरोना संक्रमण के शिकार हैं। इसका फायदा कालाबाजारी करने वाले उठा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी