गुरुजी सीख रहे स्मार्ट बनने के गुर

ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए उम्रदराज शिक्षक सीख रहे स्मार्ट फोन चलाना ब्लर्ब- कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल बंद हैं और ऑनलाइन ही हो पा रही है बेसिक स्कूलों में पढ़ाई

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 05:33 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:33 AM (IST)
गुरुजी सीख रहे स्मार्ट बनने के गुर
गुरुजी सीख रहे स्मार्ट बनने के गुर

प्रमोद सिंह, हाथरस : कोरोना संक्रमण काल में विद्यार्थियों को शिक्षित करने के लिए ऑनलाइन पढ़ाई का सहारा लिया जा रहा है। बेसिक स्कूलों में भी मिशन प्रेरणा एप के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाया गया। इस दौरान उम्रदराज शिक्षकों को भी स्मार्ट बनने के लिए एंड्रायड फोन चलाना सीखना पड़ा। शिक्षकों ने नाती-पोतों का सहारा लिया और तमाम ऐसे शिक्षक भी स्मार्ट फोन चलाने लगे जो अब तक बटन वाले फोन से ही काम चला रहे थे।

कोरोना काल में पढ़ाई की दिक्कतें

जिले में 1513 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में करीब साढ़े तीन हजार से अधिक शिक्षक व शिक्षिकाएं हैं। मार्च में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद बच्चों की पढ़ाई बाधित हो गई। लॉकडाउन के समय शिक्षकों को नहीं बुलाया गया, लेकिन अब शिक्षकों की उपस्थिति विद्यालयों में हो रही है।

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए प्रशिक्षण

मिशन प्रेरणा एप के जरिए दीक्षा एप पर शिक्षकों की आइडी बनवाई गई। जिसके जरिए ऑनलाइन प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है, ताकि वे विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ा सकें। अप्रैल से ही बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करनी पड़ रही है, मगर इस मामले में बेसिक के बच्चे फिसड्डी हैं। बेसिक शिक्षा विभाग की कोशिश है कि जब तक स्कूल नहीं खुल रहे हैं, सभी बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखें। इसीलिए शिक्षकों को ट्रेंड किया जा रहा है। उम्रदराज शिक्षकों को दिक्कतें :

रिटायरमेंट की दहलीज पर खड़े उम्रदराज शिक्षकों के समक्ष स्मार्ट फोन चलाने को लेकर काफी दिक्कतें आ रही हैं। विभाग के युवा शिक्षकों ने तो आसानी से प्रशिक्षण लेकर समझ लिया, लेकिन अपनी पूरी नौकरी के दौरान अधिकतर समय कीपैड वाला मोबाइल फोन चलाने वाले शिक्षकों को अब भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। विभाग के प्रशिक्षकों ने स्मार्ट फोन चलाने की जानकारी दी, जिसके बाद उम्रदराज शिक्षकों ने नाती-पोतों से स्मार्ट फोन चलाना सीखा। बोले शिक्षक

फोटो-48

कोरोना काल ने बहुत कुछ सिखा दिया। प्रशिक्षण स्मार्ट फोन के जरिए लिया जा रहा है। स्मार्ट फोन को चलाने में शुरुआत में दिक्कतें हुईं, लेकिन अब कोई परेशानी प्रशिक्षण लेने में नहीं हो रही।

श्रीकृष्ण उपाध्याय। फोटो-47

बच्चों की पढ़ाई स्मार्ट फोन के माध्यम से कराई जा सके, इसके लिए प्रशिक्षण मिशन प्रेरणा के जरिए दिलाया गया। स्मार्ट फोन को ऑपरेट करने में शुरुआत में कुछ परेशानी हुई थी।

-नरेंद्र शर्मा। अधिकारी की सुनो

फोटो-49

वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से तमाम चीजें बदली है। बच्चों को नियमित शिक्षा मिल सके, इसके लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण शिक्षकों को दिलाया गया। वाट्सएप के जरिए और दीक्षा एप के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

-मनोज कुमार मिश्र, बीएसए, हाथरस।

chat bot
आपका साथी