नाती को बनाया बेटा, दफन दंपती बकायेदार

बिजली चोरी में अब तक 5500 मामलों में हो चुकी है रिपोर्ट दर्ज निस्तारण की गति अत्यंत धीमी होने से भी वसूली हो रही प्रभावित।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 01:17 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 01:17 AM (IST)
नाती को बनाया बेटा, दफन दंपती बकायेदार
नाती को बनाया बेटा, दफन दंपती बकायेदार

केसी दरगड़, हाथरस : बिजली विभाग के चौंकाने वाले कारनामे सामने आए हैं। जो लोग कब्रिस्तान में दफन हो चुके हैं, उनके खिलाफ भी बिजली चोरी में मुकदमे दर्ज करा दिए हैं। नाती को रिकॉर्ड में बेटा दर्शा रखा है। ये चंद केस बानगी भर हैं। बिजलीघर पर आए दिन बिल सुधार के लिए लोगों की लाइन लगती है। शिविरों में भी कर्मचारियों की कारस्तानी पर लोग माथा पीटते दिख जाते हैं।

अब तक बिजली चोरी के दर्ज 5500 मुकदमों में लगभग 10 फीसद मामलों में विवेचना के दौरान इस तरह के केस सामने आए हैं।

ऐसा भी हो रहा है एफआइआर में

गांव ततातपुर में एक किसान के 12.5 हॉर्स पॉवर की सबमर्सिबल लगाई हुई है। उनके खिलाफ जो बिजली चोरी की रिपोर्ट कराई गई है उसमें 21 हॉर्स पॉवर का लोड दिखाया गया है। 500 की रिकॉर्ड में गड़बड़ी

बिजली विभाग की ओर से अब तक 5500 लोगों के खिलाफ बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। बिजली चोरी निरोधक थाने के विवेचना अधिकारी की मानें तो करीब 500 लोगों के रिकॉर्ड में गड़बड़ी है। विवेचना के दौरान सही जानकारी सामने आती है। वर्जन

बिजली विभाग की ओर से बिजली चोरी की जो एफआइआर दर्ज कराई जा रही हैं, भारी उसमें लापरवाही सामने आ रही है। इसके कारण केस निस्तारित होने में समय लग रहा है। मौका मुआयना करने पर सही जानकारी नहीं मिल पाती है।

-अवधेश जादौन, इंस्पेक्टर, बिजली चोरी निरोधक थाना, हाथरस

केस-1 : गांधीनगर निवासी रसीदन और उनके पति इस्माइल की मृत्यु हो चुकी है। इनके खिलाफ बिजली विभाग की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। अब उनका बेटा ईस मोहम्मद है। वे इस मामले के निस्तारण के लिए बिजली विभाग और थाने के चक्कर लगा रहे हैं। केस-2 : सहपऊ निवासी मुकुट बिहारी के बेटे का नाम विजय कुमार है। दीपक कुमार उनके नाती का नाम है। बिजली विभाग के जेई की ओर से दर्ज कराई गई बिजली की रिपोर्ट में दीपक पुत्र मुकुटबिहारी लिखा गया है। केस-3 : नगला चौबे के पूरन सिंह पुत्र चोखे की मृत्यु हो चुकी है। उनके खिलाफ जेई की ओर से बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। विवेचना के दौरान बेटे रामबाबू ने यह जानकारी दी। उन्होंने ही जुर्माना का पैसा जमा कराया है।

केस-4 : मेंडू निवासी पूरन सिंह पुत्र दौजीराम की मृत्य हो चुकी है। उनके खिलाफ जेई की ओर से बिजली चोरी की रिपोर्ट के बाद जब विवेचना अधिकारी घर पहुंचे तो उनके बेटे हीरा सिंह ने पिता की मृत्य होने की जानकारी दी। उन्होंने जुर्माना भर कर केस का निस्तारण कराया है।

chat bot
आपका साथी