लोकतंत्र के लिए निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान जरूरी

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिलेभर में कार्यक्रमों के माध्यम से मतदान के लिए जागरूकता फैलाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 01:17 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 01:17 AM (IST)
लोकतंत्र के लिए निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान जरूरी
लोकतंत्र के लिए निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान जरूरी

जागरण टीम, हाथरस : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिलेभर में कार्यक्रमों के माध्यम से मतदान के लिए जागरूकता फैलाई गई। लोकतंत्र की मजबूती के लिए निष्पक्ष, निडर होकर स्वतंत्र रूप से मतदान करने की शपथ दिलाई गई।

हाथरस के लॉर्ड कृष्णा पब्लिक स्कूल के बच्चों ने पोस्टर बनाकर मतदाताओं को जागरूक किया। कला शिक्षिका लक्ष्मी शर्मा के निर्देशन में बच्चों ने पोस्टर बनाए। प्रधानाचार्य अरुण शर्मा ने बच्चों को प्रोत्साहित किया। बीएलएस इंटरनेशनल स्कूल में शिक्षक, शिक्षिकाओं व अन्य कर्मचारियों को मतदान के लिए शपथ दिलाई गई। पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में श्री बिदल ने प्रथम, मृगाक्षी वाष्र्णेय ने द्वितीय तथा तेजस्वनी वाष्र्णेय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रधानाचार्य संजीत सोनी ने मतदान का महत्व बताया। नेहरू युवा केंद्र हाथरस ने गांवों में जागरूकता अभियान चलाया। आशुतोष चौहान, नितेश चौहान, रोबी पंडित, शिवम भारद्वाज, रजत गौतम, अनिकेत सिसौदिया, ललित आदि का योगदान रहा। मां रामवती महाविद्यालय, लहरा, हाथरस में छात्र-छात्राओं ने मतदान के संदर्भ में अपने विचार रखे। प्राचार्य हेमंत सिसौदिया ने मतदान की शपथ दिलाई। इस अवसर पर प्रवक्ता डॉ. सुनीता उपाध्याय, गोपाल शर्मा, राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।

सिकंदराराऊ : तहसील सभागार में एसडीएम अंजली गंगवार एवं तहसीलदार टीपी सिंह ने कर्मचारियों को अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन और मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। इस दौरान बीएलओ को प्रशस्ति पत्र भी दिए गए। आर्य कन्या इंटर कॉलेज में मतदाता दिवस पर मेहंदी, रंगोली, क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। उप जिलाधिकारी ने छात्राओं को सम्मानित किया।

छात्राओं ने बनाई आकर्षक रंगोली

सादाबाद इंटर कॉलेज में छात्राओं ने आकर्षक रंगोली सजाई। 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किए गए। एसडीएम राजेश कुमार ने मतदान की शपथ दिलाई। कोतवाली प्रांगण में एसएचओ पुलिस कर्मियों मतदान की शपथ दिलाई।

जागरूकता रैली निकाली

हसायन कस्बे में हनुमान इंटर कॉलेज से जागरूकता रैली निकाली गई जिसका शुभारंभ प्रधानाचार्य रामप्रसाद शर्मा ने किया। रैली में विद्यार्थियों ने हाथों में स्लोगन लिखी पट्टिकाओं से मतदाताओं को जागरूक किया। इस मौके पर लोकेश कुमार दीक्षित, राजेश कुमार, बसंत, भानु प्रताप सिंह, नूर इस्लाम आदि अध्यापक उपस्थित रहे।

संविधान के आदर्शाें पर चलने की शपथ

फोटो- 34

हाथरस : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक ह्यूमन राइट्स द्वारा रामलीला मैदान पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें चेयरमैन आशीष शर्मा ने संविधान व स्वच्छता की शपथ दिलाई। संविधान में वर्णित अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति सजग रहने, संविधान के आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्रध्वज और और राष्ट्रगान का आदर करने की शपथ ली। इस मौके पर संस्था के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीन वाष्र्णेय, जिलाध्यक्ष सौरभ सिघल, देवेंद्र गोयल, शैलेंद्र सांवलिया, डॉ पीपी सिंह, अनिल वाष्र्णेय, बाल प्रकाश, कौशल किशोर गुप्ता, मुरारी लाल शर्मा, ललित शर्मा आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी