जिले में चार और मिले डेंगू से पीड़ित

बुखार पीड़ितों की भी बढ़ी संख्या बारिश से हुए जलभराव बढ़ सकते हैं मछर।

JagranWed, 22 Sep 2021 03:16 AM (IST)
जिले में चार और मिले डेंगू से पीड़ित

टीम जागरण, हाथरस : वायरल बुखार और डेंगू थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को डेंगू के चार केस और मिले। जिले में डेंगू के अब तक 116 केस मिल चुके हैं। मंगलवार को बारिश होने पर जलभराव की स्थिति में मच्छरों का प्रकोप बढ़ने संभावना है। उधर, स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि लगातार गांवों में टीम भेजी जा रही है और इलाज करवाया जा रहा है। इस दौरान सैंपलिग भी की जा रही है। एंटी लार्वा का छिड़काव कराते हुए लोगों को आसपास सफाई रखने, पानी जमा न होने देने की अपील भी की जा रही है।

सिकंदराराऊ में मंगलवार को चार डेंगू पाजिटिव मरीज मिले। क्षेत्र के गांव भैंसमई में नौ वर्षीय बालक, गांव देवर पनाखर में 13 वर्षीय किशोरी, गांव खिजरपुर में 10 वर्षीय किशोरी, गांव महामई में 10 वर्षीय किशोरी के डेंगू पीड़ित मिलने की पुष्टि होने के बाद एमओआइसी डा. रजनेश यादव ने डेंगू मरीजों के घर जाकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। प्रभावित इलाकों में दवाओं का वितरण कराया। स्वास्थ्य विभाग की टीमें लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ बुखार के संदिग्ध मरीजों के सैंपल ले रही हैं। स्वास्थ्य केंद्र पर आने वाले हर तरह के बुखार के मरीजों के खून की जांच शुरू कर दी गई है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर डेंगू मरीजों के लिए अलग वार्ड तैयार किया गया है, लेकिन इस समय कोई मरीज यहां भर्ती नहीं है।

मंगलवार को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 246 मरीज ओपीडी में देखे गए, जिनमें 26 मरीज बुखार के आए। सभी 26 मरीजों की कोरोना, मलेरिया व डेंगू की जांच कराई गई। जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि होने के बाद टीमें रवाना की गईं।

कुरसंडा निवासी सुमित कुमार 12 वर्ष को शनिवार को तेज बुखार आने पर आगरा में जांच कराई गई। डेंगू की आशंका में उपचार सादाबाद में चल रहा है। सुमित के पिता खंदौली ब्लाक में कंप्यूटर आपरेटर हैं। खंदौली के ब्लाक प्रमुख आशीष कुमार शर्मा उनके स्वजन से मिले। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एमओआइसी डा. दानवीर सिंह से ध्यान देने को कहा। गांव के कई मरीजों का हाथरस व आगरा इलाज चल रहा है।

मंगलवार को कुरसंडा में दिग्गो 7 वर्ष, ज्योति 27 वर्ष, पलक देवी 26 वर्ष का खंदौली में इलाज चल रहा है। वंश वर्मा 9 वर्ष, नीरज देवी 20 वर्ष का डेंगू होने पर आगरा में इलाज चल रहा है। गगन 6 माह को तेज बुखार में आगरा में भर्ती कराया गया है। प्रीति देवी 26 वर्ष का इलाज भी चल रहा है।

सहपऊ में सीएचसी प्रभारी डा. प्रकाश मोहन ने बताया कि गांव सुल्तानपुर में लगे कैंप में 40 लोगों को दवा दी गई। साथ ही मृत किशोर के स्वजन की जांच की गई। सभी लोग स्वस्थ पाए गए। गांव में 40 मरीजों में केवल छह मरीज ही बुखार से पीड़ित मिले। उनकी भी मलेरिया रिपोर्ट निगेटिव थी। गांव खोंडा में लगे स्वास्थ्य शिविर में नौ लोग आए उनको दवा दी गई और गढ़ी खंजमा में दो लोग ही दवा लेने आए। प्रभारी ने बताया कि मलेरिया की जांच की रिपोर्ट मरीज को उसी समय बताई जा रही है जबकि कोविड-19 एवं डेंगू के लिए उनके नमूने लेकर प्रयोगशाला भेजे जा रहे हैं। जिन लोगों को डेंगू अथवा कोरोना पाजिटिव निकलता है, उनको फोन पर सूचना दी जाती है और उसे शीघ्र ही भर्ती कर हाथरस रेफर कर दिया जाता है। क्षेत्र के जिन गांवों में स्वास्थ्य कैंप लगाया जाता है वहां के लोगों को इन बीमारियों के बचाव के उपाय भी बताए जाते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.