गारे से भरवा दी शौचालय की नींव

संसू हाथरस सिकंदराराऊ क्षेत्र के गाव पचों में वित्त आयोग की धनराशि से निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय के निर्माण में ग्राम प्रधान ने मनमानी करते हुए व्यापक स्तर पर धाधली की है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश पर किए गए सत्यापन के दौरान इसका पता चला।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 02:35 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 02:35 AM (IST)
गारे से भरवा दी शौचालय की नींव
गारे से भरवा दी शौचालय की नींव

संसू, हाथरस : सिकंदराराऊ क्षेत्र के गाव पचों में वित्त आयोग की धनराशि से निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय के निर्माण में ग्राम प्रधान ने मनमानी करते हुए व्यापक स्तर पर धाधली की है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश पर किए गए सत्यापन के दौरान इसका पता चला।

अधिकारियों के मना करने के बावजूद ग्राम प्रधान ने शौचालय निर्माण कार्य नहीं रुकवाया और कच्ची नींव के ऊपर ही निर्माण कार्य पूरा करा दिया है। मुख्य विकास अधिकारी ने शौचालय निर्माण में धांधली करने वाले प्रधान के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

ग्रामीणों ने गाव पचों में सामुदायिक शौचालय के निर्माण में धाधली तथा नींव में मिट्टी के गारे से चिनाई कराए जाने की शिकायत की थी। इस शिकायत पर मुख्य विकास अधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक योगेश सारस्वत को भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए थे। सारस्वत ने मौके पर पहुंचकर स्थलीय सत्यापन किया तो शिकायत सही पाई गई। मुख्य विकास अधिकारी को उनके आख्या रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्राम प्रधान ने ग्राम पंचायत पचों में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय में गड़बड़ी की है। सत्यापन के दौरान एडीओ राजीव कुमार एवं ग्राम पंचायत सचिव मीनू एवं ग्रामीण उपस्थित थे। ग्राम पंचायत पचों में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय की नींव की चिनाई मिट्टी में कराने की शिकायत दूरभाष पर प्राप्त हुई थी। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में मौके पर जाकर स्थलीय सत्यापन किया। सहायक विकास अधिकारी पंचायत एवं सचिव ग्राम पंचायत द्वारा भी अवगत कराया गया कि सामुदायिक शौचालय की नींव की चिनाई मिट्टी के गारे में कराई गई है। ग्राम प्रधान को पूर्व में भी बार-बार मना करने के बावजूद शौचालय पर निर्माण कार्य कराते रहे। फलस्वरूप सत्यापन होने तक सामुदायिक शौचालय की चिनाई का कार्य पूर्ण हो चुका है। सामुदायिक शौचालय पर टैंक की चिनाई का कार्य किया जा रहा था। मौके पर उपस्थित राजमिस्त्री मजदूरों से भी सामुदायिक शौचालय की नींव की चिनाई के संबंध में जानकारी की गई। नींव की चिनाई मिट्टी के गारे से होने की पुष्टि हुई। सत्यापन में प्रथम दृष्टया यह पाया गया है कि नींव स्तर पर डीपीसी पड़ने से पूर्व एडीओ पंचायत व ग्राम पंचायत सचिव के बार-बार मना करने के बावजूद ग्राम प्रधान ने सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य जारी रखा, जिससे यह प्रतीत होता है कि ग्राम प्रधान ने जानबूझकर गड़बड़ी की है। अब शौचालय रंगाई पुताई के बाद पूरी तरह तैयार हो चुका है। इस मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। ग्राम प्रधान से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन संपर्क नहीं हो सका। उनका फोन नहीं लगा।

मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर का कहना है कि मामले की जाच कराई थी। जाच रिपोर्ट आ गई है। ग्राम प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी