पेयजल के लिए बिटिया ने लिखी मोदी के नाम पाती

खारे पानी की समस्या पर आंदोलन करने वाले चंद्रपाल का परिवार आहत हसायन ब्लाक के महासिंहपुर का मामला परियोजना मंजूरी के बाद भुगतान अभाव में अटका काम।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 12:52 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 12:52 AM (IST)
पेयजल के लिए बिटिया ने लिखी मोदी के नाम पाती
पेयजल के लिए बिटिया ने लिखी मोदी के नाम पाती

जागरण संवाददाता, हाथरस : हसायन ब्लॉक के गांव महासिंहपुर समेत तीन गांवों को खारे पानी की समस्या से निजात नहीं मिल पा रही है। पेयजल परियोजना के लिए शासन की ओर से मंजूर 1.23 करोड़ की पहली किस्त तक ठेकेदार को नहीं मिल सकी है। इससे काम ठप हो गया है। पहले मीठे पाने के लिए आंदोलन कर चुके चंद्रपाल सिंह की मासूम बटी ने पीएम और सीएम के नाम के नाम पाती लिखी है, जिसमें लिखा है, 'मोदी जी, हमें शुद्ध पीने का पानी अभी तक नसीब नहीं हुआ, क्या ये बचपन बिना शुद्ध पानी के बीत जाएगा।'

आंदोलन करके चर्चा में आए चंद्रपाल सिंह की पांच साल की बिटिया निकुंज सिंह का वीडियो इन दिनों इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में निकुंज कहती है कि खारे पानी की समस्या के बीच ही उसका बचपन बीता जा रहा है। दो साल पहले पिता चंद्रपाल सिंह ने आंदोलन किया और परियोजना भारी मशक्कत के बाद मंजूर कराई थी मगर शुद्ध पानी एक साल बीतने के बाद भीनहीं मिल सका।

दरअसल चंद्रपाल सिंह के आंदोलन के बाद शासन ने पेयजल परियोजना को मंजूरी दी थी। सितंबर 2020 में मंजूरी के बाद टेंडर की प्रक्रिया एक महीने के भीतर पूरी कर ली गई थी। मगर हैरानी की बात यह है कि मंजूर बजट से धेला भर भी काम करने वाले ठेकेदार को नहीं मिला। काम की शुरुआत करा दी गई और दावा किया जा रहा है कि करीब 50 फीसद काम पूरा कर लिया गया है, मगर बाकी 50 फीसद काम पूरा होने में देरी हो सकती है क्योंकि ठेकेदार को पहली किस्त तक नहीं मिली है। गांव के लोगों का कहना है कि पेयजल परियोजना के लिए जहां से पाइप लाइन डाली जानी है, वहां धान की रोपाई होने के बाद और देर हो जाएगी। वर्जन

ये सही है कि सरकार से पेयजल परियोजना मंजूर हो गई और टेंडर होने के बाद काम भी शुरू हो गया मगर ठेकेदार को पेमेंट अभी तक नहीं हुआ है। करीब 35 लाख के बिल शासन को भुगतान के लिए भेजे जा चुके हैं। संभावना है कि भुगतान जल्द होने पर काम शुरू हो जाएगा।

आरके शर्मा, एक्सईएन जल निगम हाथरस।

chat bot
आपका साथी