नियमों का उल्लंघन करने पर निरस्त होंगी पटाखे की दुकानें

टीन शेड में तेल से जलने वाली लैंप खुली बत्तियों का प्रयोग वर्जित चयनित स्थलों पर ही आतिशबाजी की बिक्री की अनुमति दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:58 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:58 AM (IST)
नियमों का उल्लंघन करने पर निरस्त होंगी पटाखे की दुकानें
नियमों का उल्लंघन करने पर निरस्त होंगी पटाखे की दुकानें

जासं, हाथरस : हाथरस में दीपावली के अवसर पर अस्थाई आतिशबाजी विक्रेताओं को निर्धारित स्थल पर ही आतिशबाजी विक्रय की अनुमति दी जाएगी। दुकानों में टीन शेड के अंदर तेल से जलने वाली लैंपों, गैस लैंपों एवं खुली बत्तियों का प्रयोग कदापि न करें। नियमों का उल्लंघन करने पर पटाखे की दुकान निरस्त कर दी जाएगी।

पटाखे की टीन शेड दुकानों में पानी, मिट्टी, बालू व अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था दुर्घटना रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित की जाए। उप जिलाधिकारी, थाना प्रभारी, अग्निशमन अधिकारी निर्धारित स्थलों का समय-समय पर स्वयं निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि विस्फोटक नियमावली-2008 में दी गई व्यवस्था व समय-समय पर निर्गत शासनादेश व उच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित की गई व्यवस्था का विधिवत अनुपालन हो रहा है या नहीं। उप जिलाधिकारियों की ओर से निर्धारित स्थलों पर ही अस्थाई आतिशबाजी की दुकानों के लाइसेंस दिए जाएंगे।

ये हैं शर्ते : अस्थाई दुकान छोटी आतिशबाजी की बिक्री की अनुमति निम्नलिखित शर्तों, प्रतिबंधों के साथ प्रदान की जाएंगी। दुकान निर्धारित स्थान, थाना क्षेत्र में ही लगाई जाए, पटाखे के रूप में मात्र ग्रीन पटाखों की ही बिक्री की जाए। आतिशबाजी की बिक्री प्रात: आठ बजे से रात्रि साढ़े नौ बजे तक ही की जाएगी। जुडे हुए पटाखों व लड़ी का विक्रय पर रोक रहेगी।

यह सुनिश्चित किया जाए कि दुकान का आपत्तिकालीन निकास पूरी तरह खुला हो और उसके रास्ते में कोई अवरोध न हो। दुकान के अंदर अधिक मात्रा में आतिशबाजी न रखी जाए।

आतिशबाजी की दुकानें टीन शेड से निर्मित की जाएंगी तथा निर्मित दुकानों के बीच में पार्टीशन के रूप में कम से कम तीन मीटर का फासला अनिवार्य रूप से रखा जाएगा। अस्थाई लाइसेंस धारकों द्वारा लगायी जाने वाली आतिशबाजी दुकानों पर स्वयं ही बिक्री का कार्य किया जायेगा। अवयस्क बच्चों (18 वर्ष से कम) को जब तक उनके साथ कोई वयस्क व्यक्ति न हो आतिशबाजी का विक्रय नहीं करेगा।

chat bot
आपका साथी