बुखार ने ली युवती सहित पांच की जान

डेंगू के छह केस और सामने आए अब तक 269 पीड़ित शिविरों में बांटी गईं दवाएं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 01:10 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 01:10 AM (IST)
बुखार ने ली युवती सहित पांच की जान
बुखार ने ली युवती सहित पांच की जान

टीम जागरण, हाथरस : बुखार से मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। बुधवार को देहात क्षेत्र में किशोरी सहित पांच लोगों की मौत की जानकारी मिली है। वहीं आगरा में उपचार के दौरान डेंगू के छह केस और सामने आए हैं। जनपद में डेंगू से पीड़ित लोगों की संख्या 269 हो गई है। सीएमओ डा. चंद्र मोहन चतुर्वेदी का कहना है कि हालात नियंत्रण में हैं। लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे जलभराव न होने दें और आसपास मच्छर न पनपने दें।

सहपऊ क्षेत्र के गांव सेदरिया निवासी चेतन की ग्यारह वर्षीय पुत्री वंशिका को तीन दिन पहले बुखार आया था। स्वजन उसका इलाज आगरा में करा रहे थे। बुधवार की सुबह इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। गांव थरौरा निवासी 48 वर्षीय राघवेंद्र यादव को पांच दिन पहले बुखार आया था। उसके स्वजन उसे इलाज के लिए पहले आगरा, बाद में अधिक तबीयत खराब होने पर दिल्ली ले गए जहां बुधवार की सुबह उसकी मौत हो गई। इधर गांव कुकरगवां निवासी इक्कीस वर्षीय कामिनी को तीन दिन पहले बुखार आया था। उसके स्वजन ने बताया कि बुखार आते ही उसे वह इलाज के लिए आगरा ले गए, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। तीनों का गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार कर दिया गया। सीएचसी प्रभारी डा. प्रकाश मोहन का कहना है कि सभी मृतकों के स्वजन के रक्त के नमूने लेने के लिए टीम भेजी गई हैं। साथ ही गांवों में मेडिकल कैंप लगाकर दवा का वितरण किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रधानों से गांवों में लार्वा मारने की दवा के छिड़काव करने के लिए कहा गया है।

मुरसान क्षेत्र के गांव जटोई, करील, नगला हंशी, दऊदा बंका में बुखार ने पैर पसार लिए हैं। मुरसान कस्बे में मोहल्ला व्यापारी की रहने वाली लल्लो देवी पत्नी भूप सिंह, विजय कुमार निवासी मोहल्ला खाई की मौत हो गई। देवू मुरसान, प्रताप सिंह, कमलेश बहादुरपुर, श्यामवीर सिंह मई, ममता मुरसान, नीलम मुरसान, धंता पहलवान खजूरिया, शंकर लाल खरगू, संतोष कुमारी नवीपुर, राजू मई, लक्ष्मण सिंह अमरपुर, संजय सिंह कोरणा, पूनम उदयमान, राहुल मुरसान, आकाश मुरसान बुखार की चपेट में हैं।

कुरसंडा के मजरा नगला सिधारी, नगला दयाल, नगला मोहन नगला ध्यान, अनगदा, छावा, नगरिया में बुखार से कई मरीज जूझ रहे हैं। कई मरीज खंदौली व आगरा में इलाज करा रहे हैं। कुमरपाल सिंह 20 वर्ष, पूजा कुमारी 18 वर्ष, जितेंद्र 45 वर्ष, मालती देवी 45 वर्ष निवासी छावा आगरा में भर्ती रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। वहीं महेंद्र सिंह 63 वर्ष निवासी नगला मोहन का इलाज सादाबाद में चल रहा है। यशिका चार वर्ष, श्रद्धा सात वर्ष, मुन्नी देवी 65 साल, निशा देवी 28 वर्ष, कार्तिक चार वर्ष, विवेक 27 वर्ष निवासी अनगदा डेंगू की आशंका में भर्ती हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ दानवीर सिंह के निर्देशन में चिकित्सक प्रेमपाल शर्मा तथा मनीष कुमार ने गांव गुरसौटी में कैंप लगाकर मरीजों की जांच कर दवा का वितरण किया। टीम के मुताबिक गांव में 55 मरीजों की जांच कर दवा दी गई। 17 मलेरिया, 11 डेंगू तथा 21 एंटीजन टेस्ट के लिए जांच को भेजी गई है।

पुरदिलनगर में प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.आरके वर्मा के नेतृत्व में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन ग्राम सिधोली में किया गया, जहां 48 मरीजों को देखा गया। उनकी डेंगू, बुखार की स्लाइड से जांच करते हुए परीक्षण को सैम्पल लिए गए। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर जाकर मरीजों की जानकारी ली तथा मकानों में कूलर, टूटे बर्तन, टायर में भरे हुए पानी को फिंकवाया। खांसी और खुजली के अधिक मरीज मिले।

chat bot
आपका साथी