निलंबन के बाद भी धड़ल्ले से बेच रहे उर्वरक व बीज

विभाग को मिली है दुकानों से अवैध रूप से बिक्री की जानकारी ऐसे दो दर्जन दुकानदारों पर कृषि विभाग मुकदमे की तैयारी में ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 03:51 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 03:51 AM (IST)
निलंबन के बाद भी धड़ल्ले  से बेच रहे उर्वरक व बीज
निलंबन के बाद भी धड़ल्ले से बेच रहे उर्वरक व बीज

जागरण संवाददाता, हाथरस : जनपद के उर्वरक और बीज विक्रेता मनमानी से बाज नहीं आ रहे। विभाग को सूचना मिली है कि जिन दो दर्जन उर्वरक दुकानदारों के लाइसेंस विभिन्न अनियमितताओं के चलते निलंबित कर दिए गए थे, वहां धड़ल्ले से बीज और उर्वरक बेचा जा रहा है। ऐसे दुकानदारों की सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

शासन को लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि तमाम बीज और उर्वरक दुकानदार किसानों के साथ छल कर रहे हैं। कभी ऊंचे दाम पर बीज और उर्वरक बेचते हैं तो कभी खराब क्वालिटी का बीज भोले-भाले किसानों बेच देते हैं। इसके अलावा शासन के दिशा-निर्देशों का भी पालन नहीं किया जाता है। इन सभी दुकानदारों के यहां कृषि विभाग छापा मार कार्रवाई कर चुका है। करीब दो दर्जन दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित किए जा चुके हैं। फिर भी कुछ दुकानदार सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। पिछले दिनों निरीक्षण के दौरान स्टॉक रजिस्टर, रेट लिस्ट, मौजूदा स्टॉक का मिलान भी किया गया। इस दौरान टीमों ने जिले भर की दुकानों से बीजों के नमूने एकत्रित किए। टीमों ने 41 नमूने लिए थे। टीमों ने बिल बुक के जरिए ग्राहकों से भी वार्ता की थी। अब दो दर्जन दुकानदारों के खिलाफ विभागीय स्तर से मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी कर ली गई है। अब राशन डीलरों के यहां भी जमा कर सकेंगे विद्युत बिल

जागरण संवाददाता, हाथरस : बिजली का बिल जमा करने के लिए ग्राहकों को अब एक और सुविधा मिल रही है। राशन डीलर भी आपका बिजली का बिल जमा कर सकेंगे। इसके लिए ग्राहकों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। ई-पॉस मशीन से बिल जमा करने का प्रशिक्षण जिले भर के राशन डीलरों को दिया जा रहा है। इसके अलावा वैक्सीनेशन भी कराने की जिम्मेदारी राशन डीलरों को दी गई है।

मंगलवार को हाथरस के तहसील सभागार में जिला पूर्ति अधिकारी सुरेंद्र सिंह यादव के अनुसार राशन डीलरों को ई-पॉस मशीन से बिजली का बिल जमा करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस व्यवस्था से जहां उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी वहीं राशन डीलरों की भी आमदनी बढ़ेगी।

हर बिल पर राशन डीलरों को 17 रुपये दिया जाएगा। उपभोक्ताओं का अपना बिजली का बिल ले जाना होगा। इसके अलावा वैक्सीन करने का दायित्व भी राशन डीलरों को सौंपा गया है। इसके अलावा मोबाइल रिचार्ज की सहूलियत ग्रामीणों को पंचायत स्तर पर मिलेगी। राशन डीलर की ई -पॉस मशीन से आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से 10,000 रुपये तक का लेन देन हो सकेगा। राशन डीलर को एक हजार की निकासी पर दस रुपये उपभोक्ता से मिलेंगे। साथ ही मोबाइल रिचार्ज, केबल रिचार्ज करने की सुविधाएं मिलेंगी।

chat bot
आपका साथी