डरें नहीं, अपने अधिकारों के प्रति सजग रहें महिलाएं

एआरटीओ कार्यालय में लगाया गया यातायात सहायता शिविर परिवहन के अधिकारियों ने चलाया जन जागरूकता अभियान।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 01:49 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 01:49 AM (IST)
डरें नहीं, अपने अधिकारों के प्रति सजग रहें महिलाएं
डरें नहीं, अपने अधिकारों के प्रति सजग रहें महिलाएं

संस, हाथरस : महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति सजग रहना चाहिए। सरकार ने उनकी सुरक्षा व कल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रखी हैं। सभी सरकारी विभागों में महिलाओं के विभागीय कार्य प्राथमिकता के आधार पर किए जाते हैं।

यह उद्गार सिकंदराराऊ रोड स्थित सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में मिशन शक्ति के तहत लगाए गए सहायता शिविर में एआरटीओ प्रशासन नीतू सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग में भी महिलाओं को सुविधा दी जा रही है। कार्यालय में ड्राइविग लाइसेंस सहित वाहन संबंधी कार्य कराने के लिए आने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जाती है। सभी पटलों पर तैनात कर्मियों को भी महिलाओं के सम्मान का ध्यान रखने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि वाहन चलाने के लिए महिलाओं को ड्राइविग लाइसेंस जरूर बनवाने चाहिए। कार्यालय में 16 वर्ष से ऊपर वाहन चलाने वालों के बिना गियर का लाइसेंस बनाया जाता है। उन्होंने यातायात के नियमों की जानकारी महिलाओं को दी। इसमें आरआइ संतोष कुमार, डीपी सिंह, पप्पू प्रकाश, राजकुमार भारती, धर्मेद सिंह मौजूद थे।

स्वनिधि से ऋण लेकर स्वरोजगार से जुड़ें बेरोजगार

संवाद सहयोगी, हाथरस: लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना सरकार द्वारा शुरू की गई है। इसका लाभ पात्रों तक पहुंचाने के लिए नगर पालिका पालिका द्वारा प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है।

स्वनिधि योजना का लाभ दिलाने के लिए नगर पालिका में करीब 42 सौ अधिक पंजीकरण किए गए थे। इसमें करीब 13 सौ आवेदकों को ऋण दिया जा चुका है। अधिक लोगों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए पालिका में शिविर लगाया जा रहा है। इस योजना में रेहड़ी, हथठेला, छोटे दुकानदार को 10 हजार का ऋण दिया जा रहा है।

ईओ डा. विवेकानंद गंगवार ने बताया कि आवेदकों तक योजना का लाभ दिलाने के लिए पंजीकरण कराने वाले आवेदकों से फोन कर उनसे संपर्क किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी