खाद की दुकानों के बाहर बिस्तर लगाकर सो रहे किसान

आलू की बोआई को लेकर हायतौबा मची हुई है। खाद लेने के लिए किसान नोट बंदी के दिन याद कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 12:10 AM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 12:10 AM (IST)
खाद की दुकानों के बाहर बिस्तर लगाकर सो रहे किसान
खाद की दुकानों के बाहर बिस्तर लगाकर सो रहे किसान

संसू, सासनी: आलू की बोआई को लेकर हायतौबा मची हुई है। खाद लेने के लिए किसान नोट बंदी की तरह लाइन में लगा है। चार-चार दिन बीतने के बाद भी किसानों को खाद नहीं मिल पा रहा है। इस कारण बोआई शुरू होने पर किसान को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसान खाद लेने के लिए रात भर दुकान पर ही बिस्तर लगाए सो जाता है। सुबह से ही दुकानों पर लाइन लग जाती है। सुबह खाद के लिए पुलिस ने लाइन लगवाई तब खाद वितरण हो सका। दुर्जन सिंह का कहना है कि कई दिनों से खाद की दुकान पर डीएपी खाद पाने के लिए कई दिनों से चक्कर लगा रहा हूं। रघुराज सिंह का कहना है कि आलू की बुआई शुरू हो गई है, लेकिन सहकारी समितियों पर और न निजी दुकानों पर डीएपी खाद उपलब्ध नहीं है।

खाद को लेकर मारामारी

सादाबाद में बीते कई दिनों में कृषक सेवा केंद्र और सहकारी समितियों पर हाहाकार मचा हुआ है। कई केंद्रों पर खाद के लिए महिलाओं की लंबी लाइन दिखाई दी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि किसान को खाद की कितनी जरूरत है। समिति संचालक लगातार पुलिस सुरक्षा की मांग कर रहे हैं। कई समिति और केंद्रों पर बीते दिनों पुलिस की मौजूदगी में किसानों को खाद उपलब्ध कराया गया है। समिति और केंद्र संचालक बताते हैं कि उन्हें पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।

खाद से भरे ट्रैक्टर को टीम ने पकड़ा, मुकदमा दर्ज : रविवार की रात को एक खाद विक्रेता द्वारा रात में खाद बेचने की सूचना पर नायब तहसीलदार राम गोपाल एवं प्रभारी कानूनगो पंकेश कौशिक ने धर्मशाला चौराहे पर खाद से भरे हुए ट्रैक्टर को पकड़ लिया। इस पर टीम से नोकझोंक हो गई। सूचना मिलते ही एसडीएम एवं पुलिस मौके पर आ गई। पुलिस ट्रैक्टर को कब्जे में ले लिया है। खाद के नमूने लेकर प्रयोगशाला भेजे हैं। मामला कोतवाली में दर्ज कराया गया है।

देर रात जिला कृषि अधिकारी राम किशन सिंह, जिला कृषि रक्षा अधिकारी राजेश कुमार एवं एडीओ कृषि सादाबाद महीपाल सिंह एवं अन्य कृषि कर्मचारियों के साथ कोतवाली आ गए। कृषि विभाग ने आकर ट्रैक्टर में भरे खाद के नमूने भरकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिए हैं। ट्रैक्टर ट्रोला में रखे 114 एनपी एवं 49 पोटाश के बोरों को पुलिस को सौंप दिया है। जिला कृषि अधिकारी राम किशन सिंह का कहना है कि पकड़े गए खाद के ट्रैक्टर ट्रोला के खाद की जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी