हर टीम रोजाना 200 को टीके लगाए

शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की डीएम ने ली क्लास 140 टीम बनाईं प्रत्येक टीम प्रतिदिन कम से कम 75 घरों का सर्वे करे।

JagranMon, 08 Nov 2021 12:54 AM (IST)
हर टीम रोजाना 200 को टीके लगाए

जागरण संवाददाता, हाथरस : जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कोविड टीकाकरण से छूटे व्यक्तियों का प्राथमिकता के आधार टीकाकरण कराने को लेकर प्रशासनिक व जिलास्तरीय एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर टीकाकरण में अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के सु²ढ़ीकरण हेतु क्लस्टर माडल 2.0 के तहत कार्य योजना तैयार कर 140 टीमों का गठन कराते हुए कोविड वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए। प्रत्येक टीम प्रतिदिन कम से कम 75 घरों का सर्वे कर 200 व्यक्तियों का टीकाकरण करना सुनिश्चित करे। प्रत्येक टीम यह भी सुनिश्चित करे कि जिस गांव अथवा मजरे में टीकाकरण के लिए जाएगी वहां पर कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से छूटना नहीं चाहिए। प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। आठ नवंबर से यह कार्य लगातार जारी रहेगा। प्रत्येक टीम में आशा व एएनएम के साथ एक वैक्सीनेटर भी साथ रहेगा।

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण का पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए तथा टीकाकरण में तैनात कर्मचारियों के कार्य ठीक से न करने पर संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत राज अधिकारी को पंचायत सेवकों को कोविड टीकाकरण में सहयोग के लिए अपने स्तर से पत्र जारी करने के निर्देश दिए।

मुख्य चिकित्साधिकारी को कोविड वैक्सीनेशन की सूचना आइसीसीसी कंट्रोल रूम में दो घंटे के दरम्यान उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्साधीक्षक जिला अस्पताल को निर्देश दिए कि ओपीडी के पास वैक्सीनेशन का काउंटर लगाएं। कार्यरत टीम प्रत्येक मरीज की कोविड टीकाकरण की जांच करें तथा छूटे हुए मरीजों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराएं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि नामित टीम अपने अपने क्षेत्रों में समय पर पहुंच कर टीकाकरण कराए तथा नामित नोडल अधिकारी निरीक्षण करते रहें। कोई भी व्यक्ति आगामी दिनों में कोविड टीकाकरण से वंचित न रहने पाये। वैक्सीनेशन हेतु लोगों को जागरूक करने के निर्देश भी दिए। गांव-गांव जाकर लगाई जाएगी कोविड वैक्सीन

संस, हाथरस : कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए अब गांवों में जाकर गली-गली घूमकर टीमें टीकाकरण करेंगी। इसके लिए तैयारी कर ली गई है। टीकाकरण में प्रशासन की भागीदारी भी रहेगी।

कोरोना वायरस संक्रमण का पिछले दो साल से प्रकोप चल रहा है। जिले में अब तक 43 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हो चुकी है। पिछले कई माह से स्वास्थ्य विभाग के बूथों पर टीकाकरण कराया जा रहा है। अब टीकाकरण तेजी के साथ कराया जाएगा, गांवों में जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीमें टीकाकरण करेंगी। जिन लोगों ने अभी एक भी डोज नहीं लगवाई है, ऐसे लोगों को चिह्नित करके टीकाकरण गांवों में किया जाएगा। सासनी तहसील के सभागार में रविवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर जागरूकता बैठक का आयोजन कराया गया। बैठक में तहसीलदार सुशील कुमार एवं एसीएमओ डा. डीके अग्रवाल ने क्षेत्र के कोटेदारों को लोगों को जागरूक करने को कहा। खास तौर से बुजुर्ग एवं गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। बैठक में लोगों को जागरूक करने का संकल्प भी दिलाया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.