पर्यावरण बचाने को जीवन में एक पौधा जरूर लगाएं

मथुरा रोड पर ग्रीन बेल्ट का भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष के साथ किया अवलोकन हरियाली बढ़ाने को नगर पालिका कर रही काम।

JagranWed, 16 Jun 2021 01:17 AM (IST)
पर्यावरण बचाने को जीवन में एक पौधा जरूर लगाएं

जासं, हाथरस : मथुरा रोड पर नगर पालिका की ओर से तैयार की गई ग्रीन बेल्ट का भाजपा के सह संगठन मंत्री करमवीर सिंह व प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रज बहादुर सिंह ने अवलोकन किया। पौधारोपण कर लोगों से अपील की कि सभी पर्यावरण को बचाने के लिए एक-एक पौधा अवश्य लगाएं।

दोनों नेताओं ने पालिकाध्यक्ष आशीष शर्मा व उनकी टीम की सराहना करते हुए कहा कि ग्रीन बेल्ट को सुरक्षित रखना सभी नागरिकों का दायित्व है। प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रज बहादुर सिंह ने कहा कि जिस प्रकार हमने कोविड के दौरान ऑक्सीजन की कमी को महसूस किया, यदि उसी प्रकार ग्रीन बेल्ट का सृजन प्रत्येक नगर में करें तो निश्चित रूप से आक्सीजन संकट से मुक्त हो सकेंगे। पालिकाध्यक्ष आशीष शर्मा ने कहा कि प्रत्येक नगर में 33 फीसद भाग पर ग्रीन बेल्ट होनी चाहिए। नगर पालिका ने मथुरा रोड पर ग्रीन बेल्ट और अलीगढ़ व आगरा मार्ग पर पौधारोपण कर हरियाली बढ़ाया है। भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव आर्य, आचार्य सीपू महाराज, रूपेश उपाध्याय, भूरा पहलवान उपस्थित रहे।

बच्चों की तरह करें पौधों की देखभाल

फोटो-44

वायुमंडल में शुद्ध हवा के लिए स्वस्थ पर्यावरण जरूरी है। इसके लिए अधिक से अधिक पौधारोपण किए जाएं। पौधारोपण में ऐसे पौधों को शामिल करें, जो छायादार, फलदार और फूलदार हों। इसमें बरगद, पीपल, नीम, पिलखुन के पौधे अधिक उपयोगी हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि पौधा लगाने के बाद उनकी बच्चों की तरह देखभाल करें। बच्चों के जन्मदिन या अन्य मौके पर भी पौधे लगा सकते हैं। हर व्यक्ति को अपने जीवन में एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। पौधारोपण के बाद उसके चारों ओर जाली या फिर ईटें रखकर उनकी रखवाली कर सकते हैं। अक्सर देखरेख के अभाव में पौधे मर जाते हैं। किसान भी अपने खेत के चारों और पौधारोपण कर सकते हैं।

-रमेश रंजन, डीएम हाथरस करवन नदी के सुंदरीकरण के लिए कराएं ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण

संसू, सादाबाद : जिलाधिकारी रमेश रंजन ने मंगलवार को गांव बीजलपुर में करवन नदी में सिल्ट सफाई का निरीक्षण कर पीपल का पौधा रोपा। पुसैनी में पंचायतघर व बेदई व बरौस में निरीक्षण कर अधिकारियों को अधिकाधिक पौधारोपण के निर्देश दिए।

डीएम ने ग्राम पंचायत बीजलपुर में तालाब एवं चारागाह की भूमि का निरीक्षण किया। उप जिलाधिकारी विपिन शिवहरे ने बताया कि इसका क्षेत्रफल 4.443 हेक्टेयर है जिसमें से 1.214 हेक्टेयर भूमि तालाब के लिए तथा 3.229 चारागाह की भूमि के लिए आवंटित है। डीएम ने परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्रा को लघु सिचाई विभाग से पौधारोपण कराने के निर्देश दिए। पुसैनी में निर्माणाधीन पंचायत भवन का निरीक्षण करते हुए जंगलों में खिड़कियों की लंबाई चौड़ाई बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अलावा बरौस व वेदई में मनरेगा के तहत चल रहे तालाब खोदाई को तीन अलग-अलग चरण में कराने और वेदई में नदी के जीर्णोद्धार व पौधारोपण करने के निर्देश अधीनस्थों को दिए। इसमें जिला विकास अधिकारी अवधेश सिंह यादव, खंड विकास अधिकारी गरिमा खरे, जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह, एडीओ पंचायत, लेखपाल, ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.