दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

घरों में सिमटी ईद की खुशियां, गूंजी मुबारकबाद

घरों में सिमटी ईद की खुशियां, गूंजी मुबारकबाद

कोरोना काल में दूसरी बार घरों में ही नमाज अदा कर निभाई गई त्योहार की औपचारिकताएं।

JagranSat, 15 May 2021 04:19 AM (IST)

जासं, हाथरस : कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए ईद-उल-फितर का त्योहार सादगी के साथ घरों में ही मनाया गया। सार्वजनिक स्थान ईदगाह और मस्जिदों के स्थान पर घरों में ही नमाज अदा की गई। नमाज के दौरान मुल्क में अमन चैन के साथ कोरोना के खात्मे की दुआ की गई। इसके बाद लोगों ने बिना गले मिले एक दूसरे को मुबारकबाद दी। कोविड की गाइड लाइन का पालन कराने के लिए ईदगाह और मस्जिदों के बाहर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भ्रमण करते रहे। जगह-जगह पुलिस व पीएसी की तैनाती की गई थी।

कोरोना संक्रमण के कारण शहर और देहात क्षेत्र में ईद की नमाज मस्जिदों व ईदगाह के स्थान पर घरों में अदा करने के निर्देश दिए गए थे। उसी कारण मस्जिदों और ईदगाहों पर नमाज नहीं पढ़ने दी गई। सुबह से ही छोटे-बड़े परिवार के सभी सदस्य सज-धज कर घरों में नमाज अदा की। मुरसान गेट स्थित ईदगाह, मधुगढ़ी व अन्य मस्जिदों पर पुलिस फोर्स की चौकसी रही। मुस्लिम इंतजामिया कमेटी के सदर रिजवान अहमद कुरैशी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण घरों में नमाज पढ़ी गई। अल्लाह से कोरोना के खात्मे की दुआ की गई। मधुगढ़ी मस्जिद पर सीओ सदर के पहुंचने पर उन्हें मुबारकबाद दी गई।

सिकंदराराऊ : जामा मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों में सिर्फ पांच लोगों ने ही नमाज अदा की। कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों ने ईद की मुबारकबाद देने के लिए इंटरनेट मीडिया का सहारा लिया। घरों में सेवइयां, खीर समेत अन्य पकवान बनाए गए। इस दौरान अकीदतमंदों ने जरूरतमंदों की मदद भी की। एसडीएम विपिन कुमार शिवहरे, सीओ सुरेंद्र सिंह, कोतवाल प्रवेश राणा, अधिशासी अधिकारी डॉ. ब्रजेश कुमार ने नमा•ा स्थलों का दौरा करके जायजा लिया। मस्जिदों तथा ईदगाह पर पुलिस बल तैनात रहा।

हसायन: कस्बे में कोविड की गाइड लाइन का पालन करते हुए घरों में ही नमाज अदा कर मुबारक बाद दी गई। सपा के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अशरफ अली, मोहम्मद आकिल, आमिर अली, सहवा•ा अली, सऱफरा•ा अली, शरारुद्दीन कुरैशी, पूर्व सभासद नौशाद कुरैशी, अनवार पेकर, हमीद कुरैशी ने घरों में नमाज अदा कर मुबारकबाद दी। कुरैशियान मस्जिद में हाफिज फरान ओवैसी की ओर से मस्जिद में पांच लोगों को ही नमाज अदा कराई गई। उन्होंने सभी की सलामती की कामना की। थाना प्रभारी अवधेश कुमार ने फोर्स के साथ चौकसी रखी।

पुरदिलनगर : ईदगाह व मस्जिदों में ताले लटके रहे। घरों पर नमाज अदा की गई। चौकी प्रभारी संतोष सिंह पुलिस बल के साथ ईदगाह व कस्बे की अन्य मस्जिदों पर नजर रखे रहे।

सादाबाद : कस्बे में घरों में ही मुस्लिम समाज के लोगों की ओर से निर्धारित समय 9:30 बजे नमाज अदा की गई। समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष भाजुद्दीन तथा जिला महासचिव जैनुद्दीन चौधरी ने परिवार के साथ अपने आवास पर भी नमाज अदा की। उनको नमाज हाफिज शफीकुद्दीन ने अदा कराई। कोविड की गाइडलाइन का पालन कराने के लिए प्रभारी निरीक्षक डीके सिसोदिया फोर्स के साथ ईदगाह परिसर तथा प्रमुख मस्जिदों पर नजर रखे हुए थे। सहपऊ क्षेत्र के गांव गुतहरा में भाजपा किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष चौ. संजय सिंह ने मुबारकबाद दी।

सासनी: बंदिशों के बीच मुस्लिम समाज के लोगों ने घरों में ईद की नमाज अदा की। वाट्सएप और फेसबुक पर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देकर खुशी का इजहार किया। नमाज अदा करने के बाद देश की खुशहाली और कोरोना से निजात की दुआ मांगी। नमाज के वक्त सड़कों पर सख्ती नजर आई। जामा मस्जिद, नूरी मस्जिद, दरगाह,नगला भूरा, ईदगाह मस्जिदों के बाहर फोर्स तैनात रही।

ईद पर सतर्क रही जिले भर की पुलिस

जागरण टीम, हाथरस : कोरोना संक्रमण महामारी को देखते हुए इस बार जनपद में ईद-उल-फितर की नमाज घरों में अदा करने के निर्देश जारी किए गए थे। शुक्रवार को ईद के मौके पर जिलेभर में पुलिस अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करती रही।

पुलिस ने ईद-उल-फितर सकुशल संपन्न कराने के लिए पूर्व में ही समस्त क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारियों के जरिये क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्तियों व धर्मगुरुओं के साथ पीस कमेटी की बैठक कर दिशा-निर्देश दे दिए थे। कोरोना क‌र्फ्यू का पालन करने पर जोर दिया था। शुक्रवार को सभी थाना प्रभारी अपने- अपने क्षेत्र में स्थित मस्जिदों व ईदगाहों पर पर्याप्त पुलिस बल के साथ निगरानी करते रहे। क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों, धर्मगुरुओं आदि के सहयोग से जनपद मे ईद-उल-फितर की नमाज सकुशल संपन्न हो गई। जनपद के किसी भी थाना क्षेत्र में सामूहिक नमाज अदा नहीं की गई। लोगों अपने घर में ही नमाज अदा कर त्योहार मनाया और एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.