गायों की दुर्दशा देख चढ़ा डीएम का पारा

लापरवाह अफसरों के खिलाफ शासन को पत्र लिखने की चेतावनी गोशाला का हाल पराग डेयरी में मौके पर नहीं मिला चारा सबमर्सिबल खराब मिला कहा चारे और पानी की कमी से न हो किसी गोवंश की मृत्यु

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 01:29 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 01:29 AM (IST)
गायों की दुर्दशा देख चढ़ा डीएम का पारा
गायों की दुर्दशा देख चढ़ा डीएम का पारा

संसू, हाथरस : सासनी में आम जनमानस के माध्यम से गोवंश आश्रय स्थल की दयनीय दशा की शिकायत को संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने पराग डेयरी, सासनी में बने गोवंश आश्रय स्थल का मंगलवार को निरीक्षण किया तो यहां घोर लापरवाही मिली। यहां गोवंश के लिए चारा मौजूद नहीं था और पानी के लिए लगा सबमर्सिबल खराब था। अव्यवस्थाओं को देख डीएम का पारा चढ़ गया। उन्होंने इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ शासन को पत्र लिखने की बात कही।

गोवंश की व्यवस्था हेतु शासन द्वारा स्वीकृत धनराशि के बावजूद उचित व्यवस्था न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर की। जिलाधिकारी ने गोवंश की देखभाल में ढिलाई बरतने पर अधिकारियों के विरुद्ध शासन को पत्र लिखने की बात कही। उन्होंने कहा कि गोवंश आश्रय स्थल में मरने वाली गायों की संख्या को रजिस्टर में दर्ज करते हुए उनकी फोटो संरक्षित की जाए, जिससे जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई की जा सके। जिलाधिकारी ने गोवंश के लिये पर्याप्त मात्रा में भूसे का स्टॉक संरक्षित करने और सुबह आठ बजे तक चारे की व्यवस्था के निर्देश दिये। उन्होंने बढ़ती गर्मी को देखते हुए कई स्थानों पर बडे़ गड्ढे खुदवाकर पानी भरवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी गोवंश की मृत्यु चारे और पानी की कमी से नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पशुओं के पीने के पानी के लिये कटे ड्रमों तथा निर्मित हौद में हमेशा पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। एडीओ पंचायत ने बताया कि पराग डेयरी सासनी में 725 गोवंश मौजूद हैं। दानदताओं तथा अन्य माध्यमों से भूसे के रूप में चारा उपलब्ध कराया जाता है। डीएम इसके बाद समामई गोशाला के लिए रवाना हुए लेकिन रास्ता खराब होने के कारण रास्ते से लौट आए। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी सासनी हरीशंकर, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सहायक विकास अधिकारी पंचायती राज, ग्राम पंचायत सचिव तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी