स्वराज पोर्टल पर विकास कार्य व भुगतान का ब्योरा

अंकुश ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों में अब धांधली की गुंजाइश नहीं रहेगी विकास कार्यों का भुगतान कैश या चेक से नहीं पोर्टल पर ही हो सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 04:13 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 04:13 AM (IST)
स्वराज पोर्टल पर विकास  
कार्य व भुगतान का ब्योरा
स्वराज पोर्टल पर विकास कार्य व भुगतान का ब्योरा

जागरण संवाददाता, हाथरस : स्वराज पोर्टल पर ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों और भुगतान का ब्योरा मिला करेगा। इससे ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों में धांधली की गुंजाइश नहीं रहेगी। ई-ग्राम स्वराज पोर्टल इस पर अंकुश लगाएगा। सभी ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों और भुगतान का ब्योरा इसी पोर्टल पर मिलेगा। विकास कार्यों का भुगतान कैश या चेक से नहीं, बल्कि इसी पोर्टल के जरिए ही ऑनलाइन होगा। ग्राम पंचायतों में फीडिंग का कार्य तेजी से चल रहा है।

जिले में 463 ग्राम पंचायतों में चतुर्थ राज्य वित्त और 14वें वित्त के अलावा राज्य वित्त से हर वर्ष करोड़ों रुपये दिए जा रहे हैं। ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों में यह धनराशि खर्च की जा रही है। अभी तक ग्राम पंचायतों में पहले एरिया प्रोफाइल, जीपीडीपी, एक्शन प्लान, एक्शन साफ्ट, प्रिया नामक सॉफ्टवेयर में पंचायतों से जुड़े अलग-अलग कामों की फीडिग होती रही है, लेकिन अब ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर भी पूरा डाटा फीड होगा। इसमें ग्राम पंचायतों की परसंपत्तियों के अलावा शासन से मिली धनराशि, खर्च धनराशि, कराए गए विकास कार्य और कराए जा रहे कार्यों का पूरा विवरण भी इसी में फीड होगा। साथ ही किस कार्य में कितनी धनराशि खर्च की गई और कितनी बची है, इसकी भी पूरी जानकारी होगी। ई-ग्राम स्वराज पोर्टल से पंचायतों को डिजिटल बनाने की तैयारी है। पंचायतों का लेखा-जोखा रखने का यह इकलौता माध्यम बनेगा। जनपद में अभी तक 353 ग्राम पंचायतों का डाटा ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर फीड हो चुका है। विश्व ब्राह्मण दिवस एक

जून को मनाया जाएगा

संसू, सिकंदराराऊ: ब्राह्मण वंश के गौरव आचार्य चाणक्य की जयंती एक जून को मनाई जाएगी। परशुराम सेना के महासचिव सजल पंडित ने बताया कि इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए आनलाइन बैठक का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी