खाद्य पदार्थ बेचने वालों को नए लाइसेंस दे रहा विभाग

नवीनीकरण भी करा सकेंगे व्यापारी शिविर के माध्यम से समस्याओं का समाधान भी करा सकते हैं व्यापारी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 12:45 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 12:45 AM (IST)
खाद्य पदार्थ बेचने वालों को नए लाइसेंस दे रहा विभाग
खाद्य पदार्थ बेचने वालों को नए लाइसेंस दे रहा विभाग

जासं, हाथरस : खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग लाइसेंस पर जोर दे रहा है। इसके लिए जगह-जगह शिविर लगाए जा रहे हैं। इन शिविरों में नए लाइसेंस के साथ पुराने लाइसेंसों का नवीनीकरण भी किया जा रहा है। शिविर में व्यापार मंडल भी सहयोग कर रहे हैं। शुक्रवार को शहर में घंटाघर पर गांधी चौक में रघुनंदन अपना वाली धर्मशाला में शिविर लगाया जा रहा है।

क्यों जरूरी है लाइसेंस : सर्वेक्षण या छापामार कार्रवाई के दौरान अक्सर शिकायत मिलती है कि निर्माता और विक्रेताओं पर खाद्य लाइसेंस नहीं है। इसके बावजूद कार्रवाई का कुछ व्यापारियों द्वारा विरोध भी किया जाता है। पूर्व में छापामार कार्रवाई में मिलावटी और नकली खाद्य पदार्थ मिले हैं। नमूने लेकर मुकदमा भी दर्ज हुए हैं। पिछले दिनों सासनी के कैलोरा रोड पर एक फूड प्रोडक्ट बनाने वाली फैक्ट्री में छापे के दौरान भारी गड़बड़ी मिली थी। व्यापारी और उद्यमी कार्रवाई से बचते हैं। वहीं दूसरी ओर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ होने से बचाया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के जिलाध्यक्ष अनुभव अग्रवाल व जिला महामंत्री मोहनलाल अग्रवाल सर्राफ ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से धर्मशाला में सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक शिविर लगाया जाएगा। शिविर में नए लाइसेंस के साथ व्यापारी पुराने लाइसेंस का नवीनीकरण करा सकते हैं। असुविधा व कोई अन्य समस्या दूर करने के लिए विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे। बता दें कि इससे पूर्व विभाग की ओर से सिकंदराराऊ में भी शिविर लग चुके हैं। विभाग अन्य कस्बों में भी इसी तरह के शिविर लगाएगा। एफडीए ने लिए खाद्य पदार्थ के चार नमूने

संस, हाथरस : बाजारों के खुल जाने के बाद अब खाद्य विभाग की टीमें लगातार छापेमारी कर रही हैं। गुरुवार को टीम ने खाद्य पदार्थों के चार नमूने लिए जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा।

दूध विक्रेता ओमवीर सिंह के यहां से मिश्रित दूध व सतेंद्र सिंह के यहां गाय के दूध का नमूना लिया गया। कैलोरा चौराहे के पास तरुण गुप्ता के प्रतिष्ठान से दही तथा सलेमपुर निवासी सुनील कुमार के यहां से सरसों के तेल का नमूना टीम ने लिया। खाद्य पदार्थ लाइसेंस व

पंजीकरण शिविर आज

जिलाधिकारी रमेश रंजन के आदेश पर खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन की ओर से शुक्रवार को शहर के घंटाघर स्थित अपना वालों की धर्मशाला में सुबह दस बजे से लाइसेंस व पंजीकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए अभिहित अधिकारी देवाशीष उपाध्याय ने सभी खाद्य पदार्थों के उत्पादक व विक्रेताओं से शिविर में पहुंचकर लाइसेंस बनवाने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी