डेंगू के डंक ने ग्रामीणों में बढ़ाई दहशत

एक दिन में 18 केस निकलने से भय का माहौल सामान्य बुखार में भी भाग रहे आगरा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 03:03 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 03:03 AM (IST)
डेंगू के डंक ने ग्रामीणों में बढ़ाई दहशत
डेंगू के डंक ने ग्रामीणों में बढ़ाई दहशत

जागरण टीम, हाथरस : बुखार और डेंगू का प्रकोप अब जानलेवा होता जा रहा है। शनिवार देर शाम तक पुरदिलनगर में दस और कुरसंडा में आठ केस डेंगू के निकलने के बाद से ग्रामीणों में दहशत दिख रही है। दोनों स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने डेरा डाल दिया है। नगर पंचायत की ओर गांवों में कीटनाशक का छिड़काव कराया जा रहा है।

करीब 15 दिन से वायरल बुखार और डेंगू की आशंका वाले मरीजों की भरमार है। जिले में बुखार से अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। लगातार स्वास्थ्य शिविर लगाकर बीमार लोगों को दवाई उपलब्ध कराई जा रही है। डेंगू और मलेरिया के साथ कोविड का टेस्ट भी कराया जा रहा है मगर बुखार का प्रकोप थम नहीं रहा।

पिछले दिनों कुरसंडा व जरेरा में तीन लोग डेंगू पाजिटिव मिले थे। उसके बाद दोनों ही स्थानों पर डेंगू की जांच को सैंपल लिए गए। शनिवार देर शाम को कुरसंडा में आठ व पुरदिलनगर में दस लोग डेंगू से संक्रमित पाए गए। इसके बाद दोनों स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने डेरा डाल दिया। सेंपल की संख्या बढ़ाने के साथ ही जिन लोगों की प्लेटलेट्स कम निकल रही हैं, उन्हें चिह्नित किया जा रहा है। रविवार तड़के गांवों में कीटनाशक का छिड़काव भी कराया गया।

हालांकि स्वास्थ्य विभाग डेंगू मरीजों के भी बेहतर उपचार के दावे कर रहा है मगर वह लोगों का भरोसा नहीं जीत पा रहा है। बुखार से पीड़ित ज्यादातर लोग आगरा-मथुरा और अलीगढ़ में उपचार कराने जा रहे हैं। लोगों की दहशत का फायदा निजी अस्पताल उठा रहे हैं।

उप जिलाधिकारी राजेश कुमार शनिवार देर रात अधिशासी अधिकारी रमा दुबे एवं चिकित्सकों की टीम के साथ डेंगू पीड़ित मरीजों के घर गए तथा उनका हालचाल जाना। डेंगू पीड़ित मरीजों के स्वजन के भी सेंपल लिए गए। उपजिलाधिकारी ने माइक से लोगों से अपने आसपास सफाई रखने, जल जमाव न होने देने की अपील की। बुखार पीड़ित मरीज की सूचना तुरंत चिकित्सकों की टीम को देने की अपील की।

chat bot
आपका साथी