जिले में 18 और लोगों में डेंगू की पुष्टि

मुरसान में आठ पुरदिलनगर में चार व हसायन क्षेत्र में तीन लोग संक्रमित टीमों को भेजकर सीएमओ ने वितरित कराई दवाई साफ सफाई भी हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 01:22 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 01:22 AM (IST)
जिले में 18 और लोगों में डेंगू की पुष्टि
जिले में 18 और लोगों में डेंगू की पुष्टि

संवाद सहयोगी, हाथरस : सोमवार को जिले के अलग-अलग जगहों के 18 लोगों को डेंगू की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट के बाद से ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में खलबली मच गई। टीमों ने गांवों में जाकर दवा वितरित की और लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए।

मुरसान के गांव मगटई में एक महिला व उसके आठ वर्षीय बेटे को डेंगू की पुष्टि हुई है। गांव जोगिया में पंद्रह वर्षीय किशोर, गांव हतीसा में 30 वर्षीय व 22 वर्षीय युवकों की डेंगू के टेस्ट की रिपोर्ट पाजिटिव आई। नयाबांस निवासी 30 व 25 वर्षीय युवकों को डेंगू की पुष्टि हुई है।

पुरदिलनगर कस्बे में सोमवार को डेंगू के तीन मरीज और पाए जाने की पुष्टि हुई। गांव जरेरा में स्वास्थ्य कैंप लगाया गया, जिसमें 29 मरीज देखे गए। नौ मरीजों की डेंगू एलाइजा एवं स्लाइड बनाई गई। सभी मरीजों को दवाइयों का वितरण किया गया। हसायन क्षेत्र से जुड़े गांवों में तीन लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई। अन्य स्थानों पर तीन और मरीजों की जांच में डेंगू की पुष्टि हुई है। अब तक जिले में डेंगू पाजिटिव मरीजों की संख्या 34 हो गई है।

गांवों में दौड़ रहीं टीमें

लगातार जिले में डेंगू पाजिटिव केस निकलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। लगातार टीमों को गांवों में भेजकर बुखार और डेंगू की जांच कराई जा रही है। सोमवार को भी जिन स्थानों पर डेंगू संक्रमित मरीज निकले, वहां सीएमओ ने टीमों को भेजा। घरों के अंदर जमा पानी को बाहर कराया गया। सफाई के प्रति जागरूक किया गया। समाजसेवी आए आगे, कराई सफाई

कुरसंडा में चल रहे बुखार और डेंगू के प्रकोप को देखते हुए समाजसेवी आगे आ रहे हैं। कुरसण्डा के माढ़न थोक में किशोर कुमार उर्फ डब्बू चौधरी ने कीटनाशक का छिड़काव किया। वहीं दूसरी ओर आलोक चौधरी ने मोहल्ला राऊद्वारा, पैंठ बाजार, हनुमान बगीची, प्रजापति बस्ती, भावना विद्यालय के संस्थापक भुवनेश चंद्र शर्मा ने मान्यता प्राप्त विद्यालयों में दवा छिड़काव कराया। बाजार के कुछ हिस्से में भी छिड़काव करवाया। वहीं प्रजापति बस्ती तथा माढ़न थोक के कुछ हिस्से में दवा का छिड़काव किया। दवा छिड़काव कार्य में सहयोग कुशल चौधरी, देशराज, मुकेश टेलर, अरविद, जयप्रकाश सविता आदि ने किया। वहीं दूसरी ओर सोमवार को ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रूपेंद्र सिंह नंबरदार ने प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में झाड़ियों को कटवा कर साफ करवाया। उन्होंने परिक्रमा मार्ग पर सफाई भी कराई। इनका कहना है

डेंगू के नए पंद्रह मामले सोमवार को आए हैं। गांवों में दवाइयों के वितरण के अलावा मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं। गांवों में मच्छर के लार्वा को तलाश कराया जा रहा है।

डा. सीएम चतुर्वेदी, सीएमओ,हाथरस।

chat bot
आपका साथी