क्षतिग्रस्त पुलिया, खुले मैनहोल, संभलकर चलें

बारिश से पहले नगर पालिका ने खुले मैनहोल व पुलिया को नहीं कराया दुरुस्त आए दिन हो रहे हादसे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 04:25 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 04:25 AM (IST)
क्षतिग्रस्त पुलिया, खुले मैनहोल, संभलकर चलें
क्षतिग्रस्त पुलिया, खुले मैनहोल, संभलकर चलें

जासं, हाथरस : बारिश का सीजन चल रहा है, मगर नगर पालिका की हद दर्जे की लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। शहर में कई स्थानों पर खुले मैनहोल व टूटी पुलियों को दुरुस्त कराने की चिंता नहीं है। सड़क पर जलभराव होने पर ये दिखाई नहीं देते। इनमें गिरने से लोग चोटिल हो रहे हैं। आगे भी बारिश की संभावना बनी हुई है, इन्हें दुरुस्त न किया तो जिदगी खतरे में पड़ सकती है।

दैनिक जागरण ने शहर में कई स्थानों पर मैनहोल व टूटी पुलिया का जायजा लिया तो हकीकत सामने आई। शहर के कुछ खुले मैनहोल व टूटी पुलिया की बानगी पेश कर रहे हैं। हालात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है। कमला बाजार से जब खातीखाना की ओर जाते हैं तो रास्ते में रोड क्रास करते हुए नाला जा रहा है। इस नाले की पुलिया का एक पत्थर हटा हुआ है। बारिश होने यह दिखाई नहीं देता है। रात में अंधेरा होने और बारिश में दिखाई न देने से बड़ा हादसा हो सकता है।

खातीखाना से होते हुए जब गणेशगंज की ओर जाते हैं तो रास्ते में पुलिया दो स्थानों पर टूटी हुई है। बारिश का पानी भरने पर यह पुलिया भी नहीं दिखाई देती है। तालाब चौराहे पर पेट्रोल पंप के पास दो स्थानों पर पुलिया टूटी हुई है। पिछली बारिश में दिखाई न देने पर इस पुलिया में बाइक सवार गिरकर घायल हो गया था। हालांकि राहगीरों को बारिश में डूबी टूटी पुलिया से सजग करने के लिए स्थानीय लोगों ने एक पुलिया पर झाड़ू उल्टी कर लगा कर प्लास्टिक की क्रेट रख दी थी। दूसरी पुलिया पर ट्रैफिक पुलिस का बैरियर लगा दिया था। अब बारिश बंद होने पर दोनों को हटा दिया है। यह काफी व्यस्त रोड है। तालाब चौराहे पर ओवरब्रिज के निर्माण के कारण मथुरा, बरेली और आगरा रोड की ओर से जाने वाले लोगों को यहीं से गुजरना पड़ता है। पंजाबी मार्केट से शहर की ओर से जाने वाले लोग भी इसी रास्ते से होकर जाते हैं।

पंजाबी मार्केट से गली कौजड़ान से होते हुए जब कमला बाजार जाते हैं तब तिराहे पर एक मैनहोल खुला हुआ है। बारिश में पानी भरने और अंधेरा होने पर यह मैनहोल दिखाई नहीं देता है। आगरा रोड से घंटाघर की ओर से जाते समय रास्ते में पुलिया टूटी हुई है। इसे भी सही नहीं कराया गया है। बारिश में पानी भरने पर यब पुलिया भी दिखाई नहीं देती है।

नगला अलगर्जी से मंडी के पीछे होते हुए अलीगढ़ रोड पर जाते हैं तो रास्ते में बड़ा नाला है। यह नाला सड़क से सटा हुआ है और उसकी पटरी कच्ची है। यहां से गुजरने पर रात के अंधेरे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। नहीं लिया सबक

पिछले दिनों जब मूसलधार बारिश हुई तो हादसे भी हुए। बेचारे राहगीर चोट खाकर घर चले गए। इसके बावजूद नगर पालिका के अधिकारियों ने कोई सबक नहीं लिया। हादसे का इंतजार है। नगर पालिका के कर्मचारियों ने नाला चोक होने पर कुछ पुलिया के पत्थर हटाए थे, लेकिन बाद में उन्हें उसी स्थान पर नहीं रखा।

chat bot
आपका साथी