सीएससी तय करवाएगा रिश्ता

सेंटर पर रजिस्ट्रेशन करवाकर मनपसंद वर या वधू की तलाश पूरी मनपसंद रिश्ता ढूंढ़ने के लिए (मिलन) नाम की एक योजना शुरू की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 03:54 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 03:54 AM (IST)
सीएससी तय करवाएगा रिश्ता
सीएससी तय करवाएगा रिश्ता

जासं, हाथरस : यदि आप शादी के लिए नया रिश्ता ढूंढ़ रहे हैं या आपको मन पसंद रिश्ता नहीं मिल रहा है तो सीएससी यानी कामन सर्विस सेंटर मददगार बनेगा। यहां रजिस्ट्रेशन कराकर मनपसंद वर या वधू की तलाश पूरी कर सकेंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से संचालित सीएससी के माध्यम शादी के लिए मनपसंद रिश्ता ढूंढ़ने को 'मिलन' नाम की एक योजना शुरू की गई है। ग्रामीण क्षेत्र के युवक और युवतियों की शादी के लिए वर-वधू खोजने को प्लेटफार्म बनाया गया है। सीएससी पर भरा गया प्रोफाइल सुरक्षित रहेगा। जिस परिवार ने शादी के लिए पंजीकरण कराया है, उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा तभी पंजीकरण करने वाला रिश्ते के लिए भेजी गई प्रोफाइल देख सकेगा।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन : सीएससी संचालकों को पंजीकरण के लिए मिलन.सीएससी-सर्विस.इन पोर्टल से पंजीकरण करना होगा। इसके लिए यूजर आइडी बनानी होगी और आइडी से लॉगिन करके पंजीकरण कराना होगा।

जरूरी है यह कागज : पंजीकरण के दौरान युवक या युवती की उम्र, योग्यता, विषय में रुचि, लंबाई, नौकरी या व्यापार का विवरण भरना होगा, ताकि प्रोफाइल से मिलान के वक्त रिश्ते खोजने में असुविधा न हो। वर्जन

इस योजना के माध्यम से गांव में खुले केंद्र से शादी के लिए अच्छे रिश्ते मिल सकेंगे।

-प्रदीप सिंह, प्रबंधक, जिला सीएससी, हाथरस। जल्द दूर होंगी क्षेत्र की जनसमस्याएं

संसू, सादाबाद : प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के प्रदेश मंत्री सोनू पाराशर अपने साथियों के साथ केंद्रीय कानून राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल से उनके आवास पर जाकर शिष्टाचार मुलाकात की। उनके सामने क्षेत्र में जनसमस्याओं को रखा। उन्होंने उक्त समस्याओं का शीघ निराकरण कराने का आश्वासन दिया। इसमें सत्या चौधरी, पंकज गौतम, राम कुमार बघेल लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी