महज एक रुपये में अच्छे डॉक्टरों से परामर्श!

कामन सर्विस सेटर पर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे अपोलो-फोर्टिस में परामर्श डॉक्टरों को भी सता रहा है खुद के संक्रमित होने का डर बना रहे दूरियां।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 12:32 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 12:32 AM (IST)
महज एक रुपये में अच्छे डॉक्टरों से परामर्श!
महज एक रुपये में अच्छे डॉक्टरों से परामर्श!

जागरण संवाददाता, हाथरस: कोरोना संक्रमण के डर से अन्य बीमारियों से पीड़ित लोग अस्पतालों में आने से डर रहे हैं। डॉक्टरों को भी खुद के संक्रमित होने खौफ है। ऐसे समय में कॉमन सर्विस सेटर (सीएससी) टेलीमेडिसिन बेहतर विकल्प बनकर उभरा है। इसमें एक रुपये में रजिस्ट्रेशन कर लोग अस्पताल आए बिना ही फोन पर डॉक्टरों से सलाह पा ले रहे हैं। यह सुविधा 31 मई तक मिलेगी।

कोरोना काल में जनपद में संचालित कॉमन सर्विस सेंटर पर टेलीमेडिसिन सेवा का भी लाभ मिल सकेगा। इसके जरिये कोई भी मरीज अपोलो, फोर्टिस अस्पताल के अलावा एलोपैथी, होम्योपैथी आदि के डाक्टरों से ऑनलाइन संपर्क कर उपचार और परामर्श ले सकते हैं। इसके लिए मात्र एक रुपये ही खर्च करना होगा।

वर्तमान में जनपद में एक हजार से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर हैं। पिछले लॉकडाउन के दौरान भी इन सेंटर पर टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की गई थी। कोरोना काल के दौरान कई मरीजों ने इसका लाभ उठाया था। अब यह टेलीमेडिसिन सेवा फिर शुरू की गई है।

टेलीमेडिसिन सेवा से अपोलो अस्पताल दिल्ली और फोर्टिस के कई विशेषज्ञ जोड़े गए हैं। कोई भी मरीज या उसके परिजन कॉमन सर्विस सेंटर पर पहुंचकर वेब कैमरे के जरिये डॉक्टरों से किसी भी बीमारी संबंधी इलाज और परामर्श ऑनलाइन ले सकता है। इतना ही नहीं, बात होने के बाद डॉक्टर दवा का पर्चा और जांच आदि लिख कर देते हैं। मरीज किसी भी मेडिकल स्टोर से दवा लेकर उपयोग कर सकते हैं। ऐसे कराए पंजीकरण,

टेलीमेडिसिन की सुविधा के लिए किसी भी व्यक्ति को अपने निकट के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पंजीकरण कराना होगा। उसमें उसकी पूरी जानकारी नाम, पता, मोबाइल नंबर, बीमारी के बारे में जानकारी दर्ज करानी होगी। इसके बाद ही सेंटर संचालक मरीज की वेब कैमरे के जरिये डॉक्टर से बात कराई जाएगी। अपोलो अस्पताल के कई तरह के विशेषज्ञ लोगों को सलाह देंगे, जिनमें जनरल मेडिसन, चर्म रोग, हृदय रोग, हड्डी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं। वर्जन --

कॉमन सर्विस सेंटर से अब टेलीमेडिसिन सुविधा भी शुरू की गई है। इससे कोरोना काल में इलाज के लिए मरीजों को इधर उधर नहीं भटकना होगा। यह सुविधा मात्र एक रुपये लेकर उपलब्ध कराई जा रही है।

प्रदीप सिंह, जिला प्रबंधक, कॉमन सर्विस सेंटर, हाथरस।

chat bot
आपका साथी