कनेक्शन है फ्री..बिजली नहीं

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में मुफ्त में कनेक्शन लेने वालों को अब कनेक्शन भा नहीं रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 12:05 AM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 12:05 AM (IST)
कनेक्शन है फ्री..बिजली नहीं
कनेक्शन है फ्री..बिजली नहीं

हाथरस, केसी दरगड़ : प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में मुफ्त में कनेक्शन लेने वालों को अब कनेक्शन भारी पड़ रहा है। उनकी बिजली काटी जा रही है, क्योंकि वे कनेक्शन लेने के बाद बिल जमा नहीं कर रहे हैं। कनेक्शन लेने के बाद कभी बिल जमा न करने वालों में सबसे अधिक सौभाग्य योजना में कनेक्शन लेने वाले धारक निकले हैं।

ये है योजना : प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को बिजली के कनेक्शन दिए गए थे। इस योजना का मकसद यह भी था कि घर-घर बल्ब जले और कटिया डालकर चोरी भी रुके। जनपद में इस तरह के 55 हजार कनेक्शन हैं। इन्हें घरेलू कनेक्शन सिर्फ पंखा और लाइट के नाम पर दिए हैं। कनेक्शन देते समय संबंधित कंपनी ने एक लाइट होल्डर और एक स्विच घर पर लगाकर दिए थे, लेकिन कनेक्शन लेने के बाद लोग यहां तक सीमित नहीं रहे। घर के सभी उपकरण फ्रिज, कूलर, टीवी, सबमर्सिबल व अन्य चीजें प्रयोग करना शुरू कर दिया।

बिजली का लोड व राजस्व बढ़ाया : सौभाग्य योजना में कनेक्शनधारक इन लोगों के यहां दो किलोवाट से अधिक के लोड चल रहे हैं। इससे ट्रांसफार्मरों पर क्षमता से अधिक लोड बढ़ रहा है। वहीं, समय पर बिल जमा न करने के कारण राजस्व बकाया भी बढ़ता चला गया। वहीं, कभी बिल जमा न करने वालों को जब बिजली विभाग ने चिह्नित किया तो सबसे अधिक सौभाग्य योजना के कनेक्शन वाले ही निकले हैं। विभाग का मानना है कि कनेक्शनधारक यही समझ रहे थे कि कनेक्शन फ्री में मिला है तो बिजली फ्री में मिलेगी पर ऐसा नहीं था। मीटर जब तेजी से दौड़े तो बिल भी जमकर आया। अब दो साल से अधिक समय हो गया और बिल जमा नहीं किए।

सौभाग्य योजना में कनेक्शन लेने वाले लोग बिल जमा नहीं कर रहे हैं। उन्हें कनेक्शन जरूर मुफ्त में दिए गए थे लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि बिजली फ्री में जलाने को मिलेगी। इससे बिजली का लोड बढ़ने के साथ राजस्व भी बढ़ रहा है।

-पवन अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता।

chat bot
आपका साथी