कमिश्नर ने शासन से की ईओ मेंडू पर कार्रवाई की संस्तुति

नगर पंचायत अध्यक्ष के फर्जी हस्ताक्षर से भुगतान का आरोप नगर पंचायत अध्यक्ष की शिकायत पर कमिश्नर द्वारा कराई जांच तो लगे आरोपों की पुष्टि हुई अब होगी कार्रवाई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 04:51 AM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 04:51 AM (IST)
कमिश्नर ने शासन से की ईओ मेंडू पर कार्रवाई की संस्तुति
कमिश्नर ने शासन से की ईओ मेंडू पर कार्रवाई की संस्तुति

जागरण संवाददाता, हाथरस : नगर पंचायत मेंडू के अध्यक्ष मनोहर सिंह आर्य की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए मंडलायुक्त गौरव दयाल ने ईओ मेंडू पर फर्जी हस्ताक्षर से भुगतान करने के आरोपों की जांच अपर आयुक्त से कराई तो आरोप सही पाए गए। जांच रिपोर्ट के आधार पर कमिश्नर ने ईओ अनामिका सिंह के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति अपर मुख्य नगर विकास से की है।

कमिश्नर गौरव दयाल को दिए गए शिकायती पत्र में मनोहर सिंह आर्य ने मेंडू की अधिशासी अधिकारी अनामिका सिंह एवं एक बाबू रामभरोसे, विपिन कुमार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की थी। आरोप था कि ईओ ने बाबू से मिलकर लाखों रुपये का भुगतान फर्मों को करा दिया। चेयरमैन आर्य ने सभासद स्नेहा शर्मा, मदनमोहन, नूतन अग्रवाल, शेर सिंह, नीलम देवी समेत अन्य सभासदों के हस्ताक्षरयुक्त पत्र में आरोप लगाया था कि उनके फर्जी हस्ताक्षर से 40 लाख का भुगतान किया गया है। जिन फमरें को भुगतान किया है उनमें महक इंटरप्राइजेज के अलावा 17 फर्में हैं। सभी भुगतान जनवरी से जून 21 के बीच किए गए। ईओ अनामिका सिंह और बाबू के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

कमिश्नर की संस्तुति : कमिश्नर गौरव दयाल ने अपर मुख्य सचिव नगर विकास को लिखे पत्र में कहा है कि मेंडू नगर पंचायत के अध्यक्ष मनोहर सिंह की शिकायत में ईओ, बाबू और उनके पुत्र पर फर्जी हस्ताक्षर से कई फर्मों के नाम फर्जी भुगतान के आरोप थे। इसकी जांच अपर आयुक्त को सौंपी थी। जांच में शिकायत कर्ता और ईओ को साक्ष्य समेत बुलाया गया था। अपर आयुक्त की ओर से दी गई आख्या में कहा गया है कि ईओ अनामिका सिंह ने पत्रावलियों का रखरखाव उचित ढंग से नहीं किया है। अधिकांश पत्रावलियों पर अध्यक्ष के हस्ताक्षर नहीं हैं। इस संबंध में ईओ की ओर से भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। अपर आयुक्त ने जांच आख्या में ईओ के द्वारा वित्तीय अनियमितता और मनमानी कार्य प्रणाली का भी जिक्र किया है। इसलिए ईओ अनामिका सिंह के खिलाफ विभागीय कार्रवाई कर दंडित किया जाए।

chat bot
आपका साथी