महिला उत्पीड़न किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं करेगा आयोग

उप्र अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग के सदस्य ओम प्रकाश नायक ने कहा कि महिला उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 11:11 PM (IST)
महिला उत्पीड़न किसी भी हाल 
में बर्दाश्त नहीं करेगा आयोग
महिला उत्पीड़न किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं करेगा आयोग

जासं, हाथरस: उप्र अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग के सदस्य ओम प्रकाश नायक ने कहा कि महिला उत्पीड़न किसी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास तथा सबका विश्वास के साथ कार्य कर रही है। नायक पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

लोक निर्माण विभाग में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए नायक ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से जरूरतमंद एवं पात्र लोगों को लाभांवित करने के लिए गंभीरता से प्रयास करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

इसके बाद नायक ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करके जिले में विकास कार्यों एवं उत्तर प्रदेश शासन की प्राथमिकताओं में शामिल पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन एवं वित्तीय वर्ष 2020-21, 2019-20 में दी गई आर्थिक सहायता के संबंध में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण योजनांतर्गत जनपद में वित्तीय वर्ष 2020-21 में 72 पीड़ित व्यक्तियों को 65 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में 81 पीड़ित व्यक्तियों को 55 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।

सदस्य ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार उत्पीड़न योजनांतर्गत हत्या, बलात्कार, छेड़छाड़ तथा मारपीट गाली-गलौज के लंबित प्रकरणों को तत्काल एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण करने तथा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थी को शत-प्रतिशत उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

शपथ समारोह में शरीक हुए नायक

हाथरस: उप्र पंचायती राज ग्रामीण सफाई संघ का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी रमेश रंजन व एससीएसटी आयोग के सदस्य ओम प्रकाश नायक व विशिष्ट अतिथि अवधेश सिंह यादव रहे । कार्यक्रम में नवनियुक्त कार्यकारिणी के पदाधिकारियों, सदस्यों को गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर डीपीआरओ गोवर्धन दास जैन, उप्र मिनि. कलक्ट्रेट कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष शशिकांत गौतम, सुनहरी लाल गौतम, राजेश कुमार गुडडू, अर्जुन कुमार, जबर सिंह गौतम उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी