कलम के साथ कंप्यूटर चलाना भी सीख रहे बच्चे

प्रमोद सिंह हाथरस बेसिक स्कूलों के हालात शायद ही किसी से छिपे हो लेकिन जिले में कुछ ऐ

JagranTue, 02 Nov 2021 12:23 AM (IST)
कलम के साथ कंप्यूटर चलाना भी सीख रहे बच्चे

प्रमोद सिंह,हाथरस: बेसिक स्कूलों के हालात शायद ही किसी से छिपे हो, लेकिन जिले में कुछ ऐसे भी शिक्षक हैं। जोकि बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। हाथरस ब्लाक के माडल प्राइमरी स्कूल मोहब्बतपुरा में नौनिहालों को किताबी पढ़ाई के साथ-साथ स्मार्ट ज्ञान भी दिलाया जा रहा है। वर्ष 2018 में जब इंचार्ज हेड मास्टर तरूण विजय सेंगर ने चार्ज लिया था। तब विद्यालय में नामांकन काफी कम था। चार्ज लेने के बाद अन्य शिक्षकों के सहयोग से व्यवस्थाओं को बेहतर करने में लगे हुए हैं। अब विद्यालय में बच्चों को केवल किताबी ज्ञान नहीं बल्कि कंप्यूटर चलाने का हुनर भी सिखाया जा रहा है। इस विद्यालयों में अब बच्चों के अभिभावकों में दाखिले के लिए होड़ रहती है।

विद्यालय के हालात थे खराब

प्राथमिक विद्यालय मोहब्बतपुरा के हालात कुछ साल पहले तक काफी खराब थे। विद्यालय का भवन काफी खराब था, वहीं विद्यार्थियों का नामांकन भी सिर्फ 72 था। वर्ष 2018 में शिक्षक तरूण विजय सेंगर का तबादला मोहब्बतपुरा के विद्यालय में हो गया। विद्यालय भी अंग्रेजी माध्यम का प्राइमरी माडल स्कूल बन गया। शिक्षक के पिता सत्यपाल सिंह और मां सुमन कुमारी सेंगर शिक्षा विभाग से जुड़े हुए है। ऐसे में विद्यालय के हालात देखकर उन्हें सही करने का मन शिक्षक के जेहन में आया।

बदल दी विद्यालय की सूरत

इंचार्ज प्रधानाध्यापक पद की जिम्मेदारी मिलने के बाद शिक्षक तरूण विजय सेंगर ने अन्य शिक्षक शनि कुमार, अंकित चौहान राजकुमार और बीना कुमारी के साथ मिलकर विद्यालय की दशा बदल दी। विद्यालय में कंप्यूटर शिक्षा के अलावा एक्टिविटी रूम की स्थापना कराई गई। इसके साथ ही पौधारोपण करके विद्यालय में हरियाली की गई। विद्यालय में प्रोजेक्टर रूम युक्त कक्षाएं तैयार कराई।

बच्चों को मिलता है स्मार्ट ज्ञान

स्मार्ट कक्षाओं के जरिए बच्चों को ज्ञान मिलता है। इसके साथ ही नियमित रूप से बच्चों को कंप्यूटर कक्षा के जरिए ज्ञान दिया जाता है। सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर विद्यार्थियों को शिक्षा दी जाती है। इतना ही नहीं विद्यालय में एक एक्टिविटी रूम भी है। जहां खेल-खेल के जरिए विद्यार्थी आसानी से ज्ञान अर्जित करते हैं। विद्यार्थियों को अनुशासन की जानकारी देने के लिए स्काउट शिविर का आयोजन भी विद्यालय में कराया जा चुका है।

कोरोना काल में दिया था ज्ञान

इंचार्ज प्रधानाध्यापक तरूण विजय सेंगर के द्वारा कोरोना काल में भी विद्यार्थियों की पढ़ाई को पिछड़ने नहीं दिया। कोरोना काल में बेसिक के अध्यापकों को साथ लेकर बच्चों के लिए एजुकेशनल वीडिओ बनाई। जिन्हे यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया। जनवरी 2021 में मोहब्बतपुरा संकुल का नोडल शिक्षक नियुक्त किया गया। जनपद में कुछ नया और अच्छा काम करने वाले अध्यापकों के काम को ²श्यपटल पर लाने के लिए बीएसए कार्यालय क्वालिटी सेल हाथरस के साथ मिलकर न्यूज बुलेटिन बनाए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.