आयुष्मान कार्ड बनाने को गांवों में लग रहा शिविर

सहयोग न करने वाले संचालकों के खिलाफ होगी कार्रवाई आइडी रद होगी नौ अगस्त तक चलेगा आयुष्मान पखवाड़ा बनाए जा रहे हैं कार्ड।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 01:08 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 01:08 AM (IST)
आयुष्मान कार्ड बनाने को गांवों में लग रहा शिविर
आयुष्मान कार्ड बनाने को गांवों में लग रहा शिविर

जागरण संवाददाता, हाथरस : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड आपकी जेब में है तो किसी भी आकस्मिक बीमारी में बिना वक्त गंवाए चिकित्सक आपको नया जीवन दे सकते हैं। इन दिनों यह कार्ड बनाने के लिए गांव-गांव शिविर लगाए जा रहे हैं।

प्रत्येक ग्राम पंचायत, गांव और शहरी इलाकों में शिविर लगाकर मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। योजना के पात्र लोगों की सूची में हैं तो नौ अगस्त तक चलने वाले विशेष आयुष्मान पखवाड़े में मुफ्त में कार्ड बनवा सकते हैं।

इस कार्ड से बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच, ऑपरेशन, इलाज व दवा का खर्च कवर होता है। अगर कोई व्यक्ति कार्ड बनने से पहले से बीमार है तो भी उसका इलाज इस योजना के अंतर्गत होगा। मैटरनल हेल्थ और सी-सेक्शन या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीबी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाइपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी, एमआरआइ, सीटी स्केन, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, डायबिटीज, कोरोनरी बाइपास, घुटना बदलना, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी आदि शामिल हैं। इसके साथ ही अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी इस हेल्थ बीमा में कवर किए जा रहे हैं। इसमें देश में कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त में सालाना पांच लाख रुपये तक की बीमा कवरेज मुहैया कराती है। यह दुनिया की सबसे बड़ी और पूरी तरह से सरकारी खर्च पर चलने वाली स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसमें 1300 से ज्यादा कैंसर और दिल की बीमारी जैसी कई गंभीर बीमारियों के लिए प्रदेश में 2900 सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी