बीएसएल लैब शुरू,समय से मिलेगी कोविड सैंपल की रिपोर्ट

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए अब संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं।

JagranMon, 06 Dec 2021 01:10 AM (IST)
बीएसएल लैब शुरू,समय से मिलेगी कोविड सैंपल की रिपोर्ट

संवाद सहयोगी,हाथरस: कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए अब संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं। अब कोविड सैंपल की जांच के लिए नमूनों को आगरा व अलीगढ़ नहीं भेजा जाएगा। जिला अस्पताल परिसर में नवनिर्मित बीएसएल लैब का शुभारंभ रविवार दोपहर को मुख्यमंत्री ने आनलाइन कर दिया। इस दौरान सदर व सिकंदराराऊ विधायक सहित अन्य भाजपा नेता मौजूद रहे। बीएसएल लैब के साथ-साथ जिले के नौ नए उपकेंद्र का भी आनलाइन शुभारंभ हुआ।

पिछले दो साल से कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है। दो साल में जिले में कोरोना संक्रमण की वजह से 43 लोगों की मौत हुई। कोरोना संक्रमण के दौरान स्वास्थ्य विभाग में संसाधनों का अभाव देखने को मिला। आक्सीजन की कमी जहां सरकारी अस्पतालों में देखने को मिली,वहीं कोविड के आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए आगरा व अलीगढ़ जिले की प्रयोगशालाओं में दौड़ लगानी पड़ती थी। रिपोर्ट समय से प्राप्त नहीं हो पाती थी। रविवार दोपहर को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीएसएल-2 लैब व नौ उपकेंद्रों का शुभारंभ आनलाइन लखनऊ से किया। उद्घाटन कार्यक्रम में सदर विधायक हरिशंकर माहौर व सिकंदराराऊ विधायक वीरेंद्र सिंह राणा सहित भाजपा नेता मौजूद रहे। दोनों विधायकों ने जिला अस्पताल में आयोजित हुए बीएसएल लैब-2 परिसर में कार्यक्रम को एलईडी पर आनलाइन देखा। कोविड संक्रमण को देखते हुए सरकार के इस कदम की सराहना विधायकों ने की। कार्यक्रम में सीएमओ डा. चंद्रमोहन चतुर्वेदी, डा. नरेश गोयल मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला महिला चिकित्सालय , चतुर सिंह जिला स्वास्थ्य शिक्षा एव सूचना अधिकारी , धर्मेंद्र कुमार जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर,नान मेडिकल साइंटिस्ट विश्वजीत , नाहिदा जहीर मौजूद रहे।

प्रतिदिन हो सकेंगी बीस सैंपल की जांच

आगरा और अलीगढ़ की प्रयोगशालाओं में अन्य जिलों के सैंपल आने की वजह से समय से हाथरस के जाने वाले सैंपलों की जांच नहीं हो पाती थी। जिस वजह से स्वास्थ्य विभाग को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। रविवार को जिला अस्पताल परिसर में नवनिर्मित बीएसएल-2 लैब का शुभारंभ हो जाने से दिक्कतें कम हो जाएगी। शुरुआत में बीएसएल लैब में आरटीपीसीआर के बीस नमूनों की जांच हो सकेगी। आगे चलकर जांच का दायरा बढ़ जाएगा। बीएसएल -2 लैब मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. सूर्य प्रकाश बागला संयुक्त जिला चिकित्सालय की देखरेख में कार्य करेगी।

नौ उपकेंद्रों के खुलने से राहत

अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण का कार्य काफी दिक्कतों भरा रहता था। उपकेंद्रों की संख्या को बढ़ाने के लिए पिछले दिनों ग्राम पंचायत से जमीन का प्रस्ताव तैयार कराया गया। रविवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने जिले में नए नौ उपकेंद्रों का भी शुभारंभ किया। गांव जिरौली,गढ़ी नंदराम, बहादुरपुर देवकरण, गंहचोली ,सैनपुर ,मगटई, बरौली ,खेड़ा फिरोजपुर एवं नाई नगला ताहिर में नवीन स्वास्थ्य केंद्र खुले हैं। फिलहाल यह उपकेंद्र किराए के भवन में संचालित होंगे। बजट मिलने के बाद उपकेंद्रों का भवन बनेगा। संचालित हुए उपकेंद्रों पर अब नियमित टीकाकरण, कोविड-19 टीकाकरण एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाएं मिलना शुरू हो जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.