ब्रिगेडियर ने कैडेट्स को एनसीसी के फायदे बताए

ब्रिगेडियर ने 9 यूपी बटालियन में निरीक्षण कर देखी व्यवस्थाएं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 01:04 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 01:04 AM (IST)
ब्रिगेडियर ने कैडेट्स को एनसीसी के फायदे बताए
ब्रिगेडियर ने कैडेट्स को एनसीसी के फायदे बताए

संवाद सहयोगी, हाथरस : एनसीसी समूह मुख्यालय अलीगढ़ के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर राजिन्दर सिंह ने 9 यूपी बटालियन हाथरस का निरीक्षण किया। एनसीसी कैडेट्स को एनसीसी के फायदों के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही बटालियन के छह सर्वश्रेष्ठ कैडेट्स को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

निरीक्षण के दौरान ग्रुप कमांडर ने बटालियन के कार्यालय, स्टोर, असलहा कक्ष का बारीकी से निरीक्षण किया। ग्रुप कमांडर ने बताया कि इस वाहिनी के एनसीसी कैडेट्स अनुशासन और ड्रिल में बहुत ही अच्छे हैं। साथ ही उन्होंने इस वाहिनी के छह एनसीसी कैडेट्स को ग्रुप में सबसे अच्छा कैडेट होने के लिए पुरस्कृत और प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि एनसीसी की शुरुआत 1948 में हुई थी। एनसीसी को सशस्त्र बलों का यूथ विग कहा जाता है। यह दुनिया के सबसे बड़े युवा संगठन में से एक है, जहां पर आपको अनुशासन और नेतृत्व के आधार पर प्रशिक्षित किया जाता है। उन्होंने एनसीसी से होने वाले फायदे के बारे में भी बताया। इस दौरान 9 यूपी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल नवजोत कंग, कर्नल आरके सिंह, सूबेदार मेजर विक्रम सिंह, प्रवीन शर्मा, गोपाल प्रसाद, थर्ड आफिसर लोकेश शर्मा, सूबेदार अरविद, सूबेदार दुली चन्द्र मौजूद रहे। जनपद में कल मनाया जाएगा परिवार दिवस

संवाद सहयोगी, हाथरस : समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने, स्वीकार्यता बढ़ाने तथा परिवार नियोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए 22 जुलाई को परिवार दिवस कार्यक्रम का आयोजन होगा।

वैसे हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है, जहां दंपती को परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराने के साथ ही उनकी जरूरत के मुताबि़क उनकी काउंसिलिग की जाती है। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन की सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस कार्यक्रम में उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं, नव विवाहित दंपती और जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं, उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के तहत सेवा प्रदायगी चरण का आयोजन किया जा रहा है। उसी के साथ 22 जुलाई को सभी केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लक्षित समूह की महिलाओं की काउंसिलिग कर रही हैं और 22 जुलाई को अधिक से अधिक संख्या में उन्हें लेकर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचेंगी।

chat bot
आपका साथी