कोरोना संक्रमण से निपटने को मंथन

सीएमओ कार्यालय सभागार में आयोजित हुआ प्रशिक्षणकोरोना संक्रमण की वजह से पैदा हुई तमाम दिक्कतें।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 12:08 AM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 12:08 AM (IST)
कोरोना संक्रमण से निपटने को मंथन
कोरोना संक्रमण से निपटने को मंथन

संवाद सहयोगी,हाथरस: सीएमओ कार्यालय के सभागार में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए पीडियाट्रिक केयर मैनेजमेंट के दो दिवसीय प्रशिक्षण के प्रथम बैच का प्रशिक्षण पूर्ण हो गया। इसमें चिकित्साधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया और इसके साथ ही अभ्यास करके भी बताया गया।

मास्टर ट्रेनरों के द्वारा पीडियाट्रिक केयर मैनेजमेंट का प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला अस्पताल तथा विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से सभी चिकित्सा अधिकारी सम्मिलित हुए। प्रशिक्षण में बच्चों की देखभाल के अलावा शिशुओं एवं नवजात शिशु को इस बीमारी के दौरान किस प्रकार समुचित उपचार दिया जा सकेगा, विस्तार से बताया गया है। नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विजेंद्र सिंह की उपस्थिति में डा. अनूप कुमार शर्मा पीडिएट्रीशियन, जिला महिला चिकित्सालय, डा. अंकुश चिकित्साधिकारी, कार्तिक स्टाफ नर्स, शिखा सिंह ने प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण में हैंड्स आन ट्रेनिग दी गई है, जिसमें बच्चे को आक्सीजन देने का तरीका, क्रिटिकल केयर प्रबंधन का तरीका, वेंटिलेटर, एंबूबैग, ओजी ट्यूब एवं ईटी ट्यूब किस प्रकार से लगाई जानी है। साथ ही साथ बच्चों के लिए बाईपैप, सीपैप और वेंटिलेटर संचालन का तरीका समझाया गया। बच्चों के मामलों में प्रयोग की जाने वाली दवा के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई। सीएमओ डा. सीएम चतुर्वेदी द्वारा सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया गया कि इस ट्रेनिग का लाभ उठाएं। संभावित कोरोना संक्रमण के खतरे को कैसे टाला जाए और लड़ा जाए यह सुनिश्चित करें।

118 केंद्रों पर 8737 लोगों ने लगवाया कोविड का टीका:

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण का कराया जाना बहुत जरूरी है। अब गांवों में टीकाकरण का कार्य शुरू हो जाने के बाद अभियान ने गति पकड़ ली है। शनिवार को 118 केंद्रों पर 8737 लोगों का टीकाकरण कराया गया।

कोरोना संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए लोग टीकाकरण कराकर अपने आपको सुरक्षित कर रहे हैं। शनिवार को 18 साल से अधिक आयु वर्ग के 6195 लोगों का टीकाकरण कराया गया। वहीं, 45 साल से अधिक आयु वर्ग के 1517 लोगों को प्रथम व 1025 को दूसरी डोज का टीका लगाया गया। एक जुलाई से जिले के राजस्व गांवों में भी टीकाकरण का कार्य स्वास्थ्य विभाग के द्वारा शुरू करा दिया गया है। युवाओं में टीकाकरण को कराने का विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है। शनिवार को टीकाकरण कराने वाले लोगों को आधे घंटे तक निगरानी कक्ष में रखा गया।

chat bot
आपका साथी