केंद्रीय विद्यालय के नए भवन का भूमि पूजन जल्द

केंद्रीय विद्यालय के लिए अब नौनिहालों को शहर से नौ किलोमीटर दूर नहीं जाना पडेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 11:59 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 11:59 PM (IST)
केंद्रीय विद्यालय के नए भवन का भूमि पूजन जल्द
केंद्रीय विद्यालय के नए भवन का भूमि पूजन जल्द

जासं, हाथरस: केंद्रीय विद्यालय के लिए अब नौनिहालों को शहर से नौ किलोमीटर दूर नहीं जाना पड़ेगा। शहर के बीचोंबीच पुरानी कलक्ट्रेट परिसर में नया तीन मंजिला भवन बनाया जाएगा। करीब 30 करोड़ की लागत से बनने वाले इस भवन का केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भूमि पूजन कराया जा सकता है। संभावित तिथि सात से नौ दिसंबर के बीच बताई जा रही है। शनिवार को केंद्रीय विद्यालय स्तर की आठ सदस्यीय टीम ने विद्यालय भवन के लिए स्थल का निरीक्षण किया है। वहीं, पुरानी कलक्ट्रेट परिसर में चल रहे वाणिज्य कर विभाग के सचल दल कार्यालय को भी यहां से हटाया जा रहा है।

दरअसल, 2010 में केंद्रीय विद्यालय तालाब चौराहे से चंद कदम दूर आगरा रोड स्थित पुरानी कलक्ट्रेट से संचालित होता था। मगर केंद्रीय विद्यालय का जर्जर भवन होने के कारण इसे यहां से चार साल पहले नौ किलोमीटर दूर गांव टुकसान में स्थानांतरित कर दिया गया था। वहां अस्थायी तौर पर संचालित हो रहा है।

जमीन के लिए किया गया था आंदोलन

हाथरस में केंद्रीय विद्यालय के लिए जमीन उपलब्ध कराने को लोगों ने धरना दिया व प्रदर्शन किया था। समाजवादी पार्टी की सरकार में नगर पालिका परिषद हाथरस की जलेसर रोड स्थित सीवेज फार्म के निकट जमीन तय हुई थी। सरकारी दाव पेंच में फंसकर जमीन फाइनल नहीं हो सकी थी। इस कारण जर्जर भवन से स्कूल को नौ किलोमीटर टुकसान के एक भवन में शिफ्ट कर दिया गया।

2.6 एकड़ में होगा केंद्रीय विद्यालय

बीते साल मार्च 2020 में ही एक प्रस्ताव पुरानी कलक्ट्रेट पर केंद्रीय विद्यालय भवन के लिए 30 करोड़ का बनाकर भेज दिया गया था। जिसे शासन ने मंजूर करते हुए धनराशि स्वीकृत कर दी थी। केंद्रीय विद्यालय में 900 से 1000 छात्र-छात्राओं को बिठाने के लिए कमरे बनवाए जाएंगे। यह परिसर 2.6 एकड़ भूमि में हैं।

टीम ने किया निरीक्षण

जिस स्थान पर केंद्रीय विद्यालय का भवन बनाया जाएगा उस स्थान का केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य मुकेश गर्ग के नेतृत्व में टीम आई थी। टीम ने पुरानी कलक्ट्रेट स्थित खाली पड़े परिसर का निरीक्षण किया। भवन बनाने के लिए पुरानी बिल्डिग को तोड़ा जाएगा। इसकी तैयारी वहां शुरू हो गई हैं।

डग्गेमार वाहनों का स्टैंड बनी है पुरानी कलक्ट्रेट

फिलहाल पुरानी कलक्ट्रेट के जर्जर भवन के पास ही मवेशी बंधे रहते हैं। पास में ही आगरा जाने के लिए खड़ी जीप, कारों ने पार्किंग स्थल बना लिया है। देर शाम वहां पियक्कड़ों व नशेड़ियों का जमघट शुरू हो जाता है।

वाणिज्य कर विभाग के सचल दल कार्यालय को नहीं मिली जगह

जासं, हाथरस : पुरानी कलक्ट्रेट में केंद्रीय विद्यालय की नई बिल्डिग बनाई जाएगी। इस परिसर में फिलहाल वाणिज्य कर विभाग का सचल दल कार्यालय चल रहा है। विभाग को बिल्डिग खाली करने का नोटिस मिल चुका है। मंडी परिसर में कार्यालय खोले जाने की बात चल रही थी लेकिन मंडी समिति ने जगह देने से मना कर दिया। इस संबंध में असिस्टेंट कमिश्नर उमेश कुमार सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी से मिल चुके हैं। उनके निर्देश पर अब एडीएम से शनिवार को मिलेंगे, फिलहाल जगह नहीं मिली है।

chat bot
आपका साथी