नुक्कड़ नाटक के जरिये कोरोना के प्रति किया जा रहा जागरूक

केंद्र सरकार की राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की पहल पर कोरोना जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 12:43 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 12:43 AM (IST)
नुक्कड़ नाटक के जरिये कोरोना के प्रति किया जा रहा जागरूक
नुक्कड़ नाटक के जरिये कोरोना के प्रति किया जा रहा जागरूक

संवाद सहयोगी, हाथरस : केंद्र सरकार की राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की पहल पर कोरोना जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत गांव-गांव जाकर मोबाइल वैन के जरिये लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

कोरोना महामारी के कारण पूरे देश में हालत खराब है। अर्थ व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। स्कूली विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाया जा रहा है। जिले में सरकारी आंकड़ों के हिसाब से अब तक कोरोना संक्रमण की वजह से 43 लोगों की मौत हुई है,जबकि पंद्रह सौ लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बताया जा रहा है। ऐसे में अब लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। सर्व हितकारी शिक्षा प्रसार समिति गोवर्धन, मथुरा के तत्वावधान में मोबाइल वैन गांवों में पहुंच रही है, जहां प्रधानों के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए लोगों को नुक्कड़ नाटक से जागरूक किया जा रहा है। पर्यटन स्थलों और बाजारों में बताया जा रहा है कि मास्क लगाएं और भीड़ न लगाने दें। बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें और सामाजिक दूरी का पालन करने की बात पर जोर दिया जा रहा है। यहां पर बताया गया कि यदि किसी को खांसी-जुकाम, बुखार आदि के लक्षण दिखें तो ऐसे व्यक्ति को नजदीकी अस्पताल ले जाकर उसकी कोरोना की जांच जरूर कराएं। कला जत्था एवं नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम के संचालन से पहले वहां उपस्थित सभी लोगों को मास्क बांटे जाते हैं। उन्हें उचित दूरी बनाए रखने के निर्देश भी दिए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी