वैक्सीनेशन के बाद भी सावधानी बरतें, हर वक्त लगाए रहें मास्क

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हरी सब्जी और मौसमी फलों का जूस लेते रहें शरीर के अंदर पानी की कमी न होने दें दो लीटर पानी रोज पीयें वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एमसी गुप्ता ने दी कोरोना से बचने की सलाह।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 12:28 AM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 12:28 AM (IST)
वैक्सीनेशन के बाद भी सावधानी बरतें, हर वक्त लगाए रहें मास्क
वैक्सीनेशन के बाद भी सावधानी बरतें, हर वक्त लगाए रहें मास्क

जांस, हाथरस : कोरोना संक्रमण को देखते हुए सावधानी जरूरी है। वैक्सीनेशन के बाद भी पूरा ख्याल रखें। मास्क को बार-बार न उतारें। बचाव ही बेहतर उपाय है। लक्षण पाए जाने पर जांच तुरंत कराएं। इम्युनिटी बढ़ाने पर पूरा ध्यान दें। खुद के साथ परिवार का भी पूरा ख्याल रखें। तनाव से दूर रहें।

संक्रमण से बचाव के लिए दैनिक जागरण ने शहर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.एमसी गुप्ता से बात की तो उन्होंने जीवनशैली पर विशेष जोर दिया। उन्होंने बताया कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां और सलाद का अधिक प्रयोग करें। रोजाना एक लीटर फलों और सब्जियों का जूस के अलावा एक लीटर क्रीम निकला हुआ मठा और दो लीटर पानी जरूर पीते रहें। योग करते हैं। शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखें। दो मीटर या छह फीट की दूरी बनाएं रखें। मास्क को ठोड़ी से लेकर नाक तक पूरा कवर करते हुए पहनें। नाक और मुंह ढककर रखें। हाथ बार-बार धोते रहें। सैनिटाइजर का प्रयोग भी करते रहें। ग्लव्स पहन कर काम करें। उन्हें भी काम करने के बाद धोते रहें। वैक्सीन लगने के बाद भी पूरी सावधानी बरतें। वैक्सीन लगने के बाद 20 फीसद संभावनाएं बनी रहती हैं। अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें। मानसिक रूप से डरें नहीं। ऑक्सीजन का लेवल 95 फीसद से कम न होनें दें।

खांसी, सांस फूलने, बुखार आने और सर्दी होने पर जांच जरूर कराएं। सांस के मरीजों का विशेष ख्याल रखें। उन्हें ऑक्सीजन की कमी न होने दें। वैक्सीनेशन भी कराते रहें। सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क टीकाकरण उपलब्ध हैं। 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं के लिए वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है। उसका पूरा ध्यान रखें, क्योंकि वैक्सीनेशन जरूरी है। इससे 80 फीसद संक्रमण का खतरा बच जाता है।

chat bot
आपका साथी