हंगामे के बाद पुलिस की निगरानी में बंटी खाद

कुरसंडा में लाइन में लगे रहे किसान घंटों बाद आया नंबर खाद मांग पूरी करने को कृषि विभाग ने कमर कसी।

JagranPublish:Sat, 04 Dec 2021 04:07 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 04:07 AM (IST)
हंगामे के बाद पुलिस की निगरानी में बंटी खाद
हंगामे के बाद पुलिस की निगरानी में बंटी खाद

संसू, हाथरस : सादाबाद के कुरसंडा में सहकारी समिति पर यूरिया आने की जानकारी मिलने पर सैकड़ों किसान समिति कार्यालय पर पहुंच गए तथा यूरिया के लिए हंगामा शुरू कर दिया। जानकारी पर उप जिलाधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों और समिति कर्मचारियों से वार्ता करने के उपरांत सभी को यूरिया उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। हालात न बिगड़े, इसके लिए पुलिस की निगरानी में खाद का वितरण हुआ।

कुरसंडा साधन सहकारी समिति पर 1200 बोरी यूरिया आने पर जैसे ही किसानों को जानकारी हुई शुक्रवार को सुबह साधन सहकारी समिति के गोदाम पर कुरसंडा क्षेत्र के अलावा दूसरे क्षेत्रों के किसानों की भीड़ लग गई। यूरिया वितरण को लेकर काफी देर तक हंगामा होता रहा। सूचना पर पहुंची पुलिस ने किसानों की लाइन लगवाई। सचिव ने पहले किसानों को एक आधार कार्ड व खतौनी पर चार बोरी खाद देने का निर्णय लिया, लेकिन भीड़ की अधिकता देखते हुए उन्होंने अपना निर्णय बदला और सभी किसानों को खाद मिले इसके लिए एक आधार पर तीन बोरी खाद देने का निर्णय लिया। कालाबाजारी रोकने को किया निरीक्षण

जासं, हाथरस : जनपद में डीएपी खाद एवं उर्वरकों की काल बाजारी पर लगाम लगाने को जिलाधिकारी रमेश रंजन के निर्देश पर विभागीय अधिकारियों ने उर्वरक की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। अपर जिला कृषि अधिकारी सुजान सिंह ने सादाबाद क्षेत्र में उर्वरक बिक्री केंद्र राजीव ट्रेडर्स का निरीक्षण कर स्टाक का सत्यापन किया।

आज तक 26768 मीट्रिक टन फास्फेटिक उर्वरक की आपूर्ति हो चुकी है तथा 24869 मीट्रिक टन खाद का वितरण हो चुका है। जनपद में 1899 मीट्रिक खाद की उपलब्धता है। जनपद में 22463 मीट्रिक टन यूरिया उर्वरक की आपूर्ति हो चुकी है तथा आज तक 15785 मीट्रिक टन खाद का वितरण हो चुका है। जनपद में 6678 मीट्रिक टन यूरिया की उपलब्धता है।