जीवन का अंधेरा मिटाना है सच्ची मानव सेवा : नीलकंठ

सूबे के पर्यटन राज्य मंत्री ने किया निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का समापन समाजसेवा -अपना कर्म सुंदर व सात्विक रखें देख रहा है ईश्वर महामंडलेश्वर -स्व.मयंक शर्मा की 14वीं पुण्यतिथि पर 655 मरीजों के हुए ऑपरेशन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Oct 2019 01:31 AM (IST) Updated:Thu, 24 Oct 2019 06:17 AM (IST)
जीवन का अंधेरा मिटाना है सच्ची मानव सेवा : नीलकंठ
जीवन का अंधेरा मिटाना है सच्ची मानव सेवा : नीलकंठ

संसू, हाथरस : नर सेवा ही नारायण सेवा है। लोगों के जीवन के अंधेरे को नेत्र ज्योति प्रदान कर दूर करना सच्ची मानव सेवा है। दीन दुखियों की सेवा से बड़ा कोई पुण्य कर्म नहीं है और नेत्र ज्योति प्रदान करना तो महान पुनीत कार्य है।

ये बातें पर्यटन, संस्कृति, धार्मिक कार्य, प्रोटोकॉल राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी ने क्षेत्र के गाव सुम्मेरपुर कचौरा में स्व. मयंक शर्मा की 14वीं पुण्य स्मृति में आयोजित नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर के समापन समारोह में कही। इस शिविर में 655 नेत्र रोगियों के आपरेशन किए गए।

समारोह में महामंलेश्वर साध्वी मैत्रेयी गिरी ने कहा कि कर्म सुंदर एवं सात्विक रखें, ईश्वर देख रहा है। कर्म का फल अवश्य मिलता है। मनुष्य शरीर में भगवान के दर्शन के बिना जीवन अधूरा है। मन, लगन और निष्ठा हो तो असम्भव कार्य भी संभव हो जाते हैं। ग्रामीण अंचल में इतने बडे़ स्तर पर दीन दुखियों की सेवा करने के साथ नेत्र ज्योति प्रदान करना पुनीत कार्य है।

महामंडलेश्वर साध्वी डॉ. हेमानंद सरस्वती ने कहा कि एक साथ इतनी बड़ी संख्या में नेत्र रोगियों के आपरेशन कराकर उन्हें एक बार फिर से इस दुनिया को देखने का अवसर देने वाला परिवार इस क्षेत्र के लिए वरदान है।

विधायक वीरेन्द्र सिंह राणा ने कहा कि लोगों को समाज व देश के भले के बारे में भी सोचना चाहिए। अध्यक्षता कल्याण करोति मथुरा के सचिव सुनील शर्मा ने तथा संचालन प्रो. राधाकृष्ण दीक्षित ने किया।

इससे पूर्व दीप प्रज्वलित करके तथा स्व. कृष्णलाल शर्मा एवं मयंक शर्मा के चित्रों पर माल्यार्पण करके कार्यक्त्रम का शुभारम्भ अतिथियों ने किया। मैनेजिंग ट्रस्टी गौरीशकर शर्मा ने 14वषरें में ट्रस्ट द्वारा किये गये जनसेवा के कायरें के बारे में विस्तार से बताया तथा आभार व्यक्त किया। इस मौके पर मैनेजिंग ट्रस्टी उमाशकर शर्मा, गौरी शकर शर्मा, गिरजा शकर शर्मा, एवं भवानी शकर शर्मा व अमलेन्दु शर्मा ने सभी अतिथियों को स्मृति चिह्न देकर तथा शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

कार्यक्त्रम के अंत में मरीजों को नि:शुल्क दवाएं वितरित की गईं। इस शिविर में 655 मरीजों के आपरेशन किए गए। इस अवसर पर भाजपा ब्रजप्रात अध्यक्ष रजनी कात माहेश्वरी, ज्ञान प्रकाश गुप्ता, सहप्रात प्रचारक कर्मवीर सिंह, शैलेष शर्मा, अमलेन्दु शर्मा, श्वेताक शर्मा, प्रतीक शर्मा, अनिरुद्ध शर्मा, रामअवतार चौहान, सतेन्द्र राघव, देवेन्द्र राघव, नीरज किशोर शर्मा, नीरज अग्रवाल, रामकिशोर शर्मा , मुन्नालाल दीक्षित, चेतन शर्मा, संदीप शर्मा, धर्मेन्द्र शर्मा आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी