खाद की कालाबाजारी रोकने को प्रशासन सख्त

डीएम ने अफसरों की टीम भेजकर किसानों को खाद वितरण कराया खाद की बिक्री खतौनी के आधार पर पाश मशीन से कराने के निर्देश हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 03:49 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:49 AM (IST)
खाद की कालाबाजारी  रोकने को प्रशासन सख्त
खाद की कालाबाजारी रोकने को प्रशासन सख्त

जासं, हाथरस : जिलाधिकारी रमेश रंजन के दिशा निर्देश के अनुसार विभागीय अधिकारियों ने जिलेभर की दुकानों पर औचक निरीक्षण किया।

जिला कृषि अधिकारी आरके सिंह ने अवगत कराया कि प्रभारी अधिकारी कलक्ट्रेट मनोज कुमार सिंह ने उप कृषि निदेशक एचएन सिंह, सहायक निबंधक सहकारिता, सभी सचिव सहकारिता विभाग, सहायक विकास अधिकारी सहकारिता, शाखा प्रबंधक जिला सहकारी बैंक के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

प्रभारी अधिकारी कलक्ट्रेट ने सभी सचिवों को स्टाक पंजिका, खाद वितरण पंजिका में खाद वितरण के संबंध में विवरण दर्ज करने तथा खाद की बिक्री खतौनी के आधार पर पीओएस मशीन के माध्यम से करने के निर्देश दिए। उर्वरक बिक्री से प्राप्त धनराशि को तत्काल जमा कराना सुनिश्चित करें जिससे जनपद में आवश्यकता अनुसार उर्वरक मंगाते हुए किसानों को वितरित की जा सके। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जनपद में 12,052 मीट्रिक टन खाद की आपूर्ति की गई थी जिसमें से 8959 मीट्रिक टन खाद का वितरण करने के पश्चात 3093 मीट्रिक टन खाद अवशेष है, जिसका वितरण किया जा रहा है। डीएम से मांगा एआर से फोर्स

सहकारिता विभाग के उपनिबंधक संतोष कुमार यादव ने बताया कि खाद वितरण के दौरान सहकारी समितियों के सचिव और स्टाफ के साथ लगातार किसानों की ओर से अभद्रता की जा रही है। ऐसे में किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए डीएम रमेश रंजन को पत्र लिखकर समितियों पर खाद वितरण के दौरान फोर्स मुहैया करवाने को अनुरोध किया गया है। मंडी में काउंटर लगाकर बिकेंगे प्याज व टमाटर जासं, हाथरस : लगातार महंगाई को देखते हुए मंडी में सस्ती प्याज और टमाटर बेचने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए काउंटर लगाए जा रहे हैं। काउंटर लगाकर उपभोक्ताओं को 35 रुपये प्रति किलो प्याज और 40 रुपये प्रति किलो टमाटर मिलेंगे। ये काउंटर बुधवार सुबह सात बजे से नौ बजे तक खुलेंगे। बाजार में माल की आवक कम या ज्यादा होने पर भाव में उतार चढ़ाव भी आ सकता है।

फुटकर बाजार में प्याज 50 रुपये प्रति किलो बिक रही है। वहीं टमाटर भी 50-60 रुपये प्रति किलो तक बिक रहे हैं। यह भाव आम आदमी की पहुंच से दूर कर रहा है। होटल व ढाबों पर सलाद में प्याज और टमाटर के स्थान पर मूली काटकर परोसी जा रही है, मूली के भाव 10-15 रुपये प्रति किलो चल रहे हैं। आम लोगों की समस्या को देखते हुए मंडी प्रशासन ने फुटकर में सस्ते टमाटर और प्याज ग्राहकों को उपलब्ध कराने की पहल की है। हाथरस मंडी प्रशासन के अधीन हाथरस के अलावा इगलास व सासनी की उपमंडी आती है। मंडी प्रशासन ने हाथरस मंडी में प्याज और टमाटर के दो काउंटर, इगलास और सासनी में एक-एक काउंटर खोलने का निर्णय लिया है।

chat bot
आपका साथी