गांवों के विकास को प्रधानों से मांगी कार्य योजना

ग्राम पंचायतों को मॉडल ग्राम के रूप में विकसित करने का कार्य करें निर्वाचित ग्राम प्रधान मिलेगा सहयोग।

JagranWed, 09 Jun 2021 06:02 AM (IST)
गांवों के विकास को प्रधानों से मांगी कार्य योजना

जागरण संवाददाता, हाथरस : मंगलवार को नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह ने ग्राम प्रधानों के कर्तव्य निर्वहन एवं पंचायत राज विभाग से संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे-स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), ग्राम पंचायत विकास योजना, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान, केंद्रीय वित्त आयोग एवं पंचम राज्य वित्त आयोग के अंतर्गत प्राप्त धनराशि से ग्राम पंचायतों में कराए जाने वाले कार्य के संबंध में जानकारी दी।

परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्रा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में मनरेगा के अन्तर्गत ग्राम पंचायत में कौन-कौन से कार्य कराए जा सकते हैं, इसके बारे में जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई एवं खेल के मैदान विकसित करने के लिए नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों से अपील की। प्रधानों से अपील की गई कि अपनी ग्राम पंचायत में बेहतर कार्य करते हुए सभी ग्राम पंचायत को मॉडल के रूप में विकसित करने का कार्य करें।

जिलाधिकारी ने जिला प्रशासन की अपेक्षा रखने से पूर्व ग्राम प्रधानों की जिला प्रशासन से क्या अपेक्षाएं हैं, इससे अवगत कराने के लिए ग्राम प्रधानों को खुले मंच पर आमंत्रित किया। ग्राम प्रधान सुरतिया ने गांव में खारे पानी की समस्या को दूर करने के लिए जिला प्रशासन का सहयोग मांगा। ग्राम प्रधान नगला बिहारी ने ग्राम पंचायत में पुस्तकालय बनाने एवं जल भराव की समस्या दूर करने, ग्राम प्रधान कुरसंडा ने जल भराव की समस्या तथा मच्छर मारने के लिए फागिग कराने की मांग उठाई। प्रधान ततारपुर ने ग्राम पंचायत में पंचायत घर निर्माण कराने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग की अपेक्षा की। जिलाधिकारी ने सरकार की प्राथमिकता वाले कार्य जैसे-नालियों का पोखर से जुड़ाव, आदर्श खेल मैदान, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, पुस्तकालय, ओपेन जिम, क्रियाशील पंचायत घर एवं सामुदायिक शौचालय के कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करने में प्रधान ग्राम के सहयोग की अपेक्षा की। डीएम ने ग्राम प्रधानों को सचेत भी किया कि इस संबंध में यदि कोई भी शिकायत प्राप्त होती है तो निश्चित रूप से पंचायत राज एक्ट में दी गई व्यवस्था के अनुसार कार्रवाई भी की जाएगी।

एक-एक पीपल का

पौधा लगाएं प्रधान

जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम प्रधानों को वन विभाग की ओर से एक-एक पीपल अथवा सहजन का पौधा ग्राम पंचायतों में लगाने को कहा। ग्राम पंचायतों में पौधारोपण का कार्य कराने का संदेश देते हुए ग्राम पंचायतों में सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण कराने व ग्राम पंचायत को आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में विकसित करने की अपेक्षा की ।

सामुदायिक शौचालयों में

कराएं बिजली कनेक्शन

जासं, हाथरस : शासन की प्राथमिकताओं वाले कार्यक्रम में अपेक्षित प्रगति न होने तथा 'मेरा गांव स्वच्छ गांव' अभियान को सफलतापूर्वक कराने के उद्देश्य से मंगलवार को विकास भवन सभागार में बैठक की गई। जिला पंचायत राज अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में विकास खंड हाथरस, मुरसान एवं सासनी के सहायक विकास अधिकारी एवं समस्त सचिव मौजूद थे।

बैठक में मुख्यत: सामुदायिक शौचालयों को शुरू कराते हुए स्वयं सहायता समूह को हस्तांतरण कर उनको शासन की व्यवस्था के अनुसार धनराशि तीन दिवस में भुगतान करने के निर्देश दिए गए। सामुदायिक शौचालयों में विद्युत कनेक्शन कराते हुए रनिग वाटर एवं प्रकाश की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए गए।

विकास खंड हाथरस की ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन की प्रगति सबसे खराब पाई गई। जिला पंचायत राज अधिकारी ने समस्त सचिवों को ग्राम पंचायत भवन के निर्माण 30 जून तक पूरा कराने के निर्देश दिए। बिजली कनेक्शन, कंप्यूटर, फर्नीचर, इंटरनेट की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए ग्राम पंचायत के सभी कार्य पंचायत घर पर बैठकर संपादित करने के निर्देश दिए गए। गैर हाजिर वीडीओ समेत कई का वेतन रोका

जासं, हाथरस: जिला पंचायत राज अधिकारी ने सभी ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देश दिए कि जिन ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान के लिए स्थल का चयन हो चुका है, उनमें मैदान का निर्माण शीघ्र पूरा कराएं। बैठक में अनुपस्थित सहायक विकास अधिकारियों में फौरन सिंह, अजीत सिंह, मानवेंद्र, शिव कुमार एवं मनोज का वेतन रोका गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.