स्वतंत्रता दिवस पर 510 लाभार्थियों को मिलेगी इज्जतघर की सौगात

जनपद में बनाए जा रहे हैं 6516 इज्जतघर काम चल रहा तेजी से 15 अगस्त को नवनिर्मित पंचायघरों से ध्वजारोहण करेंगे नए प्रधान अब तक अरबों रुपये खर्च कर चुकी है सरकार शौचालयों की सब्सिडी में।

JagranMon, 26 Jul 2021 12:29 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर 510 लाभार्थियों को मिलेगी 'इज्जतघर' की सौगात

जागरण संवाददाता, हाथरस : स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले के 510 पात्र लाभार्थियों को 15 अगस्त को शौचालय (इज्जतघर) की चाबी सौंपी जाएगी। सामुदायिक शौचालयों के रखरखाव में ढिलाई बरतने पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। सरकार के यह भी निर्देश हैं कि 15 अगस्त को ग्राम प्रधान नए पंचायतघरों पर ध्वजारोहरण करें।

नवागत जिला पंचायत राज अधिकारी गोवर्धन दास जैन ने बताया कि दूसरे चरण में 6516 इज्जतघर बनाने का लक्ष्य दिया गया है। निर्माण शुरू करा दिए गए हैं।

केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए शौचालय की सुविधा देने की योजना शुरू की थी। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में 12 हजार रुपये प्रदान कर रही है।

जिला पंचायत राज अधिकारी के मुताबिक वर्ष 2021 में जनपद में 6516 शौचालय बनाए जा रहे हैं। 15 अगस्त को 510 लाभार्थियों को इज्जतघर की सौगात देने का निर्णय लिया गया है। आधे-अधूरे पंचायतघरों का निर्माण पांच अगस्त तक पूरा करा दिया जाएगा। आयुष्मान पखवाड़ा शुरू, सीएससी पर बनेंगे निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड

जासं, हाथरस : गंभीर बीमारियों के निश्शुल्क उपचार के लिए आयुष्मान भारत योजना बेहद महत्वपूर्ण है। जिले के करीब 30 फीसद पात्र लोगों के अब तक कार्ड बन पाए हैं। सभी पात्र लोगो के कार्ड बनाने के लिए पंचायतों में सीएससी पर शिविर लगाया जा रहा है। नजदीकी जनसेवा केंद्र अथवा कामन सर्विस सेंटर पर भी कार्ड बनवा सकते हैं। कैंपो को सफल बनाने के लिए राशन डीलर, आशा, ग्राम प्रधान आदि ग्राम वासियों को सूचना देकर सहयोग करेंगे। आयुष्मान योजना में निर्धारित अस्पतालों में कार्ड दिखाने पर मुफ्त में उपचार मिलता है।

ऐसे सभी लोग जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जनगणना 2011 की गरीबों की सूची में है, वे सभी आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र हैं। ग्रामीण अपना आयुष्मान कार्ड अपनी ग्राम पंचायत में चल रहे कैंप में जाकर अथवा ग्राम पंचायत के सीएससी सेंटर में बनवा सकते हैं। कामन सर्विस सेंटरों पर शिविर 26 जुलाई से 9 अगस्त तक लगाए जा रहे हैं।

ये दस्तावेज लगेंगे : जिला प्रबंधक प्रदीप सिंह बताते हैं कि कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर लेकर पहुंचना है। जिस परिवार के मुखिया का आयुष्मान कार्ड बना है, वे अपने परिवार के अन्य सभी सदस्यों का कार्ड बनवाएं। वर्जन

जिले का कोई भी नागरिक जिसका आयुष्मान भारत की लिस्ट में नाम है नजदीकी सीएससी पर निशुल्क अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है।

डा. चंद्र मोहन चतुर्वेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी, हाथरस

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.