जिला अस्पताल में तैयार होगा 50 बेड का कोविड हास्पिटल

अलीगढ़ के एडी हेल्थ ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण -सात बेड का आइसीयू भी कराया जाएगा दो दिन के अंदर तैयार -शहर के रैन बसेरे में तैयार होगा कोविड कमांड सेंटर तैयारी शुरू।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 01:14 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 01:14 AM (IST)
जिला अस्पताल में तैयार होगा 50 बेड का कोविड हास्पिटल
जिला अस्पताल में तैयार होगा 50 बेड का कोविड हास्पिटल

संवाद सहयोगी, हाथरस : कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल सके, इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सोमवार दोपहर अलीगढ़ परिक्षेत्र के अपर निदेशक स्वास्थ्य ने जिला अस्पताल, एमडीटीबी हॉस्पिटल व जिला महिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। जल्द ही एमडीटीबी कोविड हास्पिटल को जिला अस्पताल पुरुष में शिफ्ट किया जाएगा। एडी ने साफ-सफाई दुरुस्त रखने व कोविड अस्पताल में चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या बढ़ाने के साथ रोस्टर के अनुसार सभी की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए।

एडी हेल्थ अलीगढ़ मंडल डॉ. सुरेंद्र कुमार उपाध्याय ने सोमवार को बागला संयुक्त अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान साफ-सफाई, भर्ती मरीजों को दी जाने वाली चिकित्सकीय सुविधा के बारे में जानकारी ली। एल-टू हास्पिटल में जाकर भी व्यवस्थाओं को देखा। मरीजों को दूसरी मंजिल पर भर्ती कराने पर नाराजगी जाहिर की। जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान वहां सात बेड का आइसीयू सिस्टम मिला, जिसे जल्द ही चालू कराया जाएगा। एडी ने बताया कि मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके, इसके लिए जिला अस्पताल पुरुष में कोविड अस्पताल शिफ्ट होगा। 50 बेड की व्यवस्था रहेगी। महिला अस्पताल में प्रसव और आपरेशन के मरीजों को अलग-अलग रखा जाएगा। कोविड अस्पताल में चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या बढ़ाने के साथ ही रोस्टर के अनुसार सभी की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। पुरुष हास्पिटल से महिला अस्पताल को जाने वाला रास्ता पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोविड अस्पताल के बाहर एक नोटिस बोर्ड लगाया जाएगा, जिसमें साफ शब्दों में अस्पताल में उपलब्ध बेड की संख्या, खाली बेड की संख्या व भर्ती मरीजों की संख्या अंकित की जाएगी। एडी के निरीक्षण से पूरे दिन अधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों में खलबली रही। इस दौरान सीएमओ डॉ. बृजेश राठौर, डॉ. विजेंद्र सिंह जिला प्रतिरक्षण अधिकारी/एसीएमओ, डॉ.आइवी सिंह सीएमएस बागला संयुक्त अस्पताल के अलावा मंडलीय सर्विलांस अधिकारी व अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद रहे। रैन बसेरों को बनाया जाएगा सेंटर

कोविड मरीजों की जानकारी से लेकर उपचार व अन्य सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए भी अब अलग से व्यवस्था की जा रही है। जिला अस्पताल में स्थित रैन बसेरे में कंप्यूटर लगाए जाएंगे। कोविड कमांड सेंटर तैयार किया जाएगा। इसके जरिए प्रशासनिक अधिकारी कोई भी जानकारी स्वास्थ्य विभाग से ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी