वैवाहिक जीवन के मैदान में उतरेंगे 360 जोड़े

मुरसान रोड स्थित खेल स्टेडियम में सजाया जा रहा है विशाल मंडल यहां होंगे सामूहिक विवाह।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 03:45 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 03:45 AM (IST)
वैवाहिक जीवन के मैदान में उतरेंगे 360 जोड़े
वैवाहिक जीवन के मैदान में उतरेंगे 360 जोड़े

जागरण संवाददाता, हाथरस : तीन महीने बाद 11 दिसंबर को मुरसान रोड स्थित खेल स्टेडियम में करीब 360 जोड़े एक दूजे के होंगे। सरकारी नेग मिलने के साथ इन नए जोड़ों को सरकार के पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी, सांसद, विधायक से लेकर डीएम और एसपी तक का आशीर्वाद मिलेगा। इसके लिए खेल स्टेडियम को तैयार करने की शुरुआत बुधवार को शुरू कर दी गई।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह तीन महीने पहले 25 अगस्त को किए गए थे। अब तीन महीने बाद सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन 11 दिसंबर को कराया जाना है। शासन की ओर से 700 शादियां कराने का लक्ष्य समाज कल्याण विभाग को दिया गया था। जिला समाज कल्याण अधिकारी शिव कुमार के अनुसार अभी तक 360 जोड़ों का ही चयन हो सका है। सभी सातों ब्लाकों से आवेदन आए हैं। ऐन वक्त तक और भी आवेदन आने की उम्मीद जताई जा रही है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी शिवकुमार ने कहा कि गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले जरूरतमंद, निराश्रित और निर्धन परिवारों की विवाह योग्य कन्या, विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा महिलाओं के विवाह एवं पुनर्विवाह के लिए शादी अनुदान योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराते हुए 'मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना' के माध्यम से सामूहिक विवाह कराए जाते हैं।

इस कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सीडीओ साहित्य प्रकाश मिश्र ने कहा कि समारोह में सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें। उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। सभी ब्लाक स्तरीय अधिकारी अपने-अपने ब्लॉक के जोड़ों के सामान आदि की व्यवस्थाओं का ध्यान रखें। ये भी जानें

इस योजना के लिए पंजीकृत नवविवाहित जोड़ों की सामूहिक शादी के लिए कुल 51 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिसमें से कुछ राशि बैंक खाते के माध्यम से लड़की को दी जाएगी व कुछ राशि शादी के लिए बर्तन, शादी के खर्चे, लड़की के लिए जेवर जैसे अन्य शुभ कार्यों के लिए खर्च किए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी