319 बिजली चोरों के खिलाफ चार्जशीट की तैयारी

-दो साल पहले 519 लोगों के खिलाफ दर्ज हुए थे मुकदमे -अब तक सिर्फ 200 के खिलाफ मामलों का हो सका है निस्तारण ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 01:44 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 01:44 AM (IST)
319 बिजली चोरों के खिलाफ चार्जशीट की तैयारी
319 बिजली चोरों के खिलाफ चार्जशीट की तैयारी

जासं, हाथरस : जनपद में बिजली चोरों के खिलाफ अब चार्जशीट लगाने की तैयारी चल रही है। बिजली चोरी के ऐसे 319 मामलों सूचीबद्ध किया जा रहा है। समय पर बिल और जुर्माना न जमा करने पर बिजली चोरी निरोधक थाना उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। इसके बाद मामला कोर्ट में ही निपटेगा।

प्रदेश में दो साल पहले वर्ष 2019 में बिजली चोरी रोकने के लिए हर जिला मुख्यालय पर बिजली चोरी निरोधक थाना बनाया गया था। उसी के तहत हाथरस में ओढ़पुरा बिजलीघर परिसर में एकमात्र बिजली चोरी निरोधक थाना बनाया गया। उस साल जनपद में शहर और देहात क्षेत्र में बिजली चोरी के 519 मुकदमे दर्ज कराए गए थे। आगे की कार्रवाई से बचने के लिए 200 लोगों ने बिल के साथ निर्धारित जुर्माना जमा कर दिया। इससे उनके खिलाफ मामले निस्तारित हो गए। शेष आरोपितों के खिलाफ अभी मामले निस्तारित नहीं हुए हैं। कुछ लोग तो ऐसे हैं, जिनके खिलाफ शुरुआती तौर पर मामला दर्ज हुआ था। उनके खिलाफ मामला अभी तक निस्तारित नहीं हुआ है। विद्युत चोरी की आठ हजार

से अधिक हो चुकी रिपोर्ट

जनपद में बिजली चोरी की अब तक आठ हजार से अधिक रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है। एफआइआर का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे केसों का निस्तारण करना भी बिजली चोरी निरोधक थाने के सामने चुनौती बना हुआ है। वर्जन -

जिन लोगों के खिलाफ बिजली चोरी कि रिपोर्ट दो साल पहले कराई गई थी, वे उपभोक्ता मुकदमों को लेकर गंभीर दिखाई नहीं दे रहे हैं। निस्तारण न होने पर अब उनके खिलाफ चार्जशीट लगाने की तैयारी चल रही है।

-अवधेश जादौन, इंस्पेक्टर, बिजली चोरी निरोधक थाना ओटीएस में 364 के पंजीकरण,

188 लोगों के कनेक्शन काटे

जासं, हाथरस : बिजली विभाग की ओर से बकायेदार घरेलू उपभोक्ता और निजी नलकूप उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई ओटीएस स्कीम के पंजीकरण का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। दो दिन के अंदर 364 उपभोक्ताओं ने पंजीकरण करा लिया है। वहीं बकायेदारों के खिलाफ कनेक्शन काटने की कार्रवाई चल रही है। 22 लाख का बकाया होने पर 188 लोगों के कनेक्शन काटे गए। इन लोगों से 13.50 लाख रुपये की वसूली भी की गई। एसई पवन अग्रवाल ने कहा कि कार्रवाई से बचने और सरचार्ज में छूट का फायदा उठाने के लिए ओटीएस योजना में पंजीकरण कराकर लाभ उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी