हाथरस में डेंगू के 19 मरीज और मिले

जनपद में डेंगू बुखार का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को 19 मरीज डेंगू को और मिले है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:49 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 11:49 PM (IST)
हाथरस में डेंगू के 19 मरीज और मिले
हाथरस में डेंगू के 19 मरीज और मिले

टीम जागरण, हाथरस : जनपद में डेंगू बुखार का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को 19 केस और सामने आए हैं। जनपद में अब तक डेंगू के 95 केस हो चुके हैं। सीएमओ ने सहपऊ के गांव नगला मेवा में निरीक्षण किया तो वहां पर पानी में लार्वा तैरते हुए मिले। जहां पर मरीज मिल रहे हैं, वहां पर टीम भेजी जा रही हैं और दवाएं भी बांटी जा रही हैं। डेंगू की आशंका में मरीज दूसरे जिलों में भी इलाज करा रहे हैं। फागिग भी कराई जा रही है।

जनपद में शनिवार को महौ, मुरसान, सादाबाद सीएचसी क्षेत्र में एक-एक, सिकंदराराऊ क्षेत्र में दो, हसायन क्षेत्र में चार, सासनी में तीन, सहपऊ में चार और हाथरस शहर में तीन डेंगू के मरीज निकले हैं। सीएमओ चंद्र मोहन चतुर्वेदी ने बताया कि उन्होंने सहपऊ के नगला मेवा गांव में निरीक्षण किया। यहां पर घरों में पानी भरा हुआ मिला। उस पानी में लार्वा मिल रहे हैं, पानी फिकवाया गया।

सादाबाद के कुरसंडा गांव में पिछले 25 दिनों से बुखार व डेंगू ने घर-घर मरीजों की चारपाई बिछा दी है। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग भी 10 मरीजों की डेंगू की रिपोर्ट दे चुका है। नगला मोहन के कई मरीज डेंगू की आशंका के चलते आगरा में भर्ती हैं। नगला मिठास में भी एक बच्चा डेंगू की आशंका के चलते आगरा में भर्ती है। वहीं, थलूगढ़ी में घर-घर में बुखार से पीड़ित मरीजों की भीड़ है। कुरसंडा में डेंगू की आशंका के चलते सैकड़ों मरीज आगरा, हाथरस, नोएडा व गुरुग्राम व शहरों के अस्पतालों में भर्ती हैं। आरोप है कि एक सप्ताह से गांव के मरीजों व ग्रामीणों का हालचाल जानने की किसी भी प्रशासनिक अधिकारी द्वारा सुध नहीं ली है। सिर्फ ग्राम प्रधान द्वारा ही गांव में सभी स्थानों पर फागिग कराई जा रही है। कुरसंडा में शनिवार को कुलदीप वर्मा 12 वर्ष को आगरा चिकित्सक के यहां दिखाया गया, जहां उसकी रिपोर्ट डेंगू बताई जा रही है। इसके अलावा गांव थलूगढ़ी के आठ वर्षीय मानवेंद्र, नौ वर्षीय हिमांशु, 12 वर्षीय दिव्यांशु, 70 वर्षीय विजय सिंह के अलावा कुरसंडा की 65 वर्षीय केला देवी तथा 40 वर्षीय गीता देवी को तेज बुखार होने के कारण आगरा तथा खंदौली के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

नगला मेवा व फतेहउल्लापुर में लगाया स्वास्थ्य शिविर

सहपऊ : क्षेत्र के गांव नगला मेवा व फतेहउल्लापुर में स्वास्थ्य कैंप लगाए गए। इन गांवों में गांव फतेहउल्लापुर में लगे स्वास्थ्य शिविर में 84 लोगों को जांच कर दवा दी गई। इनमें से 23 लोग वायरल बुखार से पीड़ित थे। गांव नगला मेवा में हुई किशोर की मौत के बाद एक बार फिर स्वास्थ्य कैंप लगाकर 50 लोगों को दवा दी, जिसमें 16 लोग बुखार से पीड़ित थे। शिविर में आए लोगों में रक्त के नमूने लेकर उनकी मलेरिया बुखार की जांच की गई।

मरीजों को दवाएं बांटी

पुरदिलनगर: मोहल्ला नगला बिहारी में डा. आरके वर्मा के नेतृत्व में सीएमओ कार्यालय से आई चिकित्सकों की टीम ने गांव में डोर टू डोर कार्यक्रम के तहत मरीजों को दवा का वितरण किया।

chat bot
आपका साथी