पुरदिलनगर व कुरसंडा में डेंगू के 18 मरीज मिले

जिले के कई गांवों में लोग बुखार से तप रहे हैं। लगातार बुखार जानलेवा हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 11:27 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 11:27 PM (IST)
पुरदिलनगर व कुरसंडा में डेंगू के 18 मरीज मिले
पुरदिलनगर व कुरसंडा में डेंगू के 18 मरीज मिले

जागरण टीम हाथरस: जिले के कई गांवों में लोग बुखार से तप रहे हैं। लगातार बुखार जानलेवा होता जा रहा है। अब तक आठ लोगों की मौत बुखार के कारण हो चुकी है। शनिवार को सादाबाद के गांव कुरसंडा में आठ और पुरदिलनगर में 10 लोग डेंगू के मिले हैं। वहीं कुरसंडा में बुखार से 12 लोग बीमार हो गए, जिसमें कई बच्चे भी शामिल थे। आगरा के निजी अस्पतालों में बुखार से पीड़ित मरीजों का उपचार चल रहा है। डेंगू और मलेरिया के साथ-साथ कोविड की जांच स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कराई जा रही है। पुरदिलनगर, कुरसंडा और वोनई में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कैंप लगाया गया।

कुरसंडा में हालात बेकाबू

स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गांव कुरसंडा में कई बार कैंप लगाकर दवा का वितरण किया। मरीजों की जांच की लेकिन अभी तक स्थिति काबू में नहीं है, जबकि गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव, साफ सफाई तथा जलभराव को समाप्त करा दिया गया है। इसके बाद भी लगातार बुखार तथा डेंगू की आशंका के मरीज निकलने से ग्रामीणों में भय बना हुआ है। शनिवार को भी दर्जनभर नए मरीज निकलने से ग्रामीणों के हाथ-पैर फूल गए। तत्काल उपचार के लिए सादाबाद व आगरा के चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। शनिवार को कुरसंडा में 8 वर्षीय पूर्णिमा अग्रवाल, 14 वर्षीय राखी, 20 वर्षीय शुभम, 45 वर्षीय पुष्पा देवी,21 वर्षीय प्रदीप कुमार जो डेंगू बुखार से पीड़ित हैं, उपचार के लिए आगरा भर्ती कराया गया है। इसके अलावा 35 वर्षीय विपिन अग्रवाल, 35 वर्षीय नीलम शर्मा, 25 वर्षीय पूजा, 19 वर्षीय राहुल माहौर, 21 वर्षीय जीतू चौधरी जिनको तेज बुखार होने पर आगरा तथा सादाबाद के चिकित्सालय में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।

चार दिन में भी नहीं आई डेंगू टेस्ट की रिपोर्ट

कुरसंडा में चल रहे तेज बुखार व डेंगू की भयंकर बीमारी के चलते सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादाबाद की टीम गांव में कैंप लगाकर दवा का वितरण एवं मरीजों के ब्लड का सैंपल रोजाना ले रहे हैं। इसमें डेंगू की जांच के लिए गए सैंपल की रिपोर्ट चार दिन तक वापस लौट कर नहीं आ रही। ग्रामीणों का विश्वास अब जांच से भी विश्वास उठता जा रहा है।

बुधवार को चार टीमों के माध्यम से गांव में अलग-अलग स्थानों पर ग्रामीणों की जांच कर ब्लड के सैंपल लिए गए थे। इसमें मलेरिया तथा 51 डेंगू की जांच हुई थी। जिनमें से एक भी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक किसी को उपलब्ध नहीं कराई है। शुक्रवार को गांव पहुंचे एसडीएम अंजली गंगवार के सामने ग्रामीणों ने अपना दर्द तथा स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही को सामने रखा। एसडीएम ने स्वास्थ्य केंद्र के एमओआइसी से पूछताछ करते हुए निर्देश देकर तत्काल ही ग्रामीणों को जांच से आगाह कराने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी