संडीला में वेब्ले स्कॉट बनाएगी सेना के हथियारों के कारतूस

-रिवाल्वर फैक्ट्री के पास ही सात हेक्टेयर जमीन लेकर शुरू किया गया काम -छह माह में लाइसेंस और एक साल में निर्माण शुरू करने की तैयारी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 11:09 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 11:09 PM (IST)
संडीला में वेब्ले स्कॉट बनाएगी सेना के हथियारों के कारतूस
संडीला में वेब्ले स्कॉट बनाएगी सेना के हथियारों के कारतूस

हरदोई : हथियारों और सुरक्षा उपकरणों में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया अपील में हरदोई के संडीला में स्थापित इग्लैंड की मशहूर कंपनी वेब्ले स्कॉट एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने जा रही है। कंपनी सेना के हथियारों के कारतूसों का भी निर्माण करेगी। इसके लिए जमीन खरीद ली गई है और रक्षा मंत्रालय से लाइसेंस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कंपनी निदेशक का कहना है कि सेना के हथियारों का कारतूस निर्माण ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है और तेजी से उसकी तरफ काम हो रहा है।

कंपनी के निदेशक सुरेंद्र पाल सिंह स्याल ने बताया कि एयरगन, पिस्टल और बंदूक का भी निर्माण प्रस्तावित है, लेकिन कंपनी का सबसे बड़ा ड्रीम प्रोजेक्ट सेना के हथियारों के कारसूत बनाना है। उसके लिए काम शुरू कर दिया गया है। इस प्रोजेक्ट में भी अन्य की तरह 51 फीसद शेयर स्याल ग्रुप के और 49 फीसद शेयर वेब्ले के हैं। संडीला के फेज दो में ही सेना के कारतूस का प्लांट स्थापित करने के लिए सात हेक्टेयर जमीन खरीद ली गई है। निदेशक सुरेंद्र पाल सिंह के अनुसार छह माह में यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और कंपनी एक साल में ही कारतूस निर्माण का लक्ष्य बनाकर चल रही है।

13 ग्राम पंचायतों में स्थापित होंगी फार्म मशीनरी बैंक-हरदोई : 13 ग्राम पंचायतों को फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना के लिए चुना गया है। ग्राम पंचायतें ग्राम निधि से अंश राशि लगाकर अनुदान पर फार्म मशीनरी को स्थापित कर सकेंगी। पंचायतीराज और कृषि विभाग ने इसकी प्रक्रिया को तेजी से शुरू करा दिया है।

एनजीटी राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने फसलों के अवशेष और पराली को जलाने पर रोक लगाई है। जलाने पर संबंधित पर जुर्माना और एफआइआर तक की व्यवस्था दी है, हालांकि पराली जलाने की दर्ज एफआइआर को मुख्यमंत्री ने वापस लिए जाने की घोषणा की है, जिससे किसानों ने राहत महसूस की है। अब ग्राम पंचायतों में ही फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना कराई जा रही है। चालू वित्तीय वर्ष में 13 ग्राम पंचायतों को चुना गया है। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने उप निदेशक कृषि और जिला पंचायत राज अधिकारी को मशीनरी बैंक की स्थापना की सभी औपचारिकताएं जल्द पूरी कराने को कहा है।

चालू साल में चयनित ग्राम पंचायतों में बिलग्राम की बेहटा बुजुर्ग, तरौली, टड़ियावां की सरदापुर, माधौगंज की रूदामऊ, दौलतयारपुर, सुआपुर काजीपुर, खंधेरिया खंजहानपुर, मल्लावां की हर्रैया साहिमपुर, बरहुआ मूसेपुर, भरखनी की कमालपुर, पचदेवरा, मैकपुर और टोडरपुर की परसई शामिल हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी गिरीश चंद्र ने बताया कि संबंधित ग्राम पंचायतों के प्रधानों से कहा गया है कि वह एक लाख रुपये अंश जमा कराते हुए जानकारी उपलब्ध कराएं।

chat bot
आपका साथी