निकाय के कूड़े से तालाब का मिटाया जा रहा अस्तित्व

-वीडियो वायरल नगर पालिका का वाहन रहा दिखा -ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से की शिकायत जांच की मांग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 10:32 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 10:32 PM (IST)
निकाय के कूड़े से तालाब का मिटाया जा रहा अस्तित्व
निकाय के कूड़े से तालाब का मिटाया जा रहा अस्तित्व

हरदोई : नानकगंग ग्रंट ग्राम पंचायत के मजरा में बर्रइयापुरवा में बेसकीमती जमीन तैयार किए जाने के लिए जिम्मेदार प्राकृतिक जलस्त्रोत का ही अस्तित्व मिटाने में जुटे हुए हैं। पंचायत के जिम्मेदार नगर पालिका परिषद के कर्मियों से मिलकर तालाब को निकाय के कूड़ा का डंपिग प्लेस बना दिया है। बीमारियों के पनपने की भी आशंका है। तालाब का अस्तित्व मिटाए जाने को लेकर ग्रामीणों में रोष है।

बारिश की एक-एक बूंद सहेजने के लिए तालाबों, जलाशयों आदि का जीर्णोद्धार प्राथमिकता पर कराया जा रहा है, लेकिन शहर से सटी ग्राम पंचायत नानकगंज ग्रंट में बेसकीमती जमीन तैयार किए जाने के लिए तालाब को ही पटवाया जा रहा है। वायरल हो रहे एक वीडियो में नगर पालिका परिषद हरदोई के एक वाहन से कूड़ा तालाब के किनारे पर डाला जाता दिख रहा है और चालक व कर्मी प्रधान के कहने पर कूड़ा यहां डालने की बात कह रहे हैं। शहर से सटी ग्राम पंचायत नानकगंज में सरकारी भूमि को जिम्मेदारों ने खूब कब्जा कराया, जंगलढाक की भूमि पर शोरूम व अन्य कब्जे की जांच में पुष्टि हुई। मामला तहसीलदार न्यायालय में विचाराधीन है, वहीं अब मजरा बर्रइयापुरवा में तालाब का आस्तित्व मिटाए जाने से ग्रामीणों में रोष है।

जिलाधिकारी को दिए शिकायती पत्र में गांव निवासी कामता, रामसागर, भानुप्रताप, इंद्रपाल, रामलड़ैते व सर्वेशपाल आदि ने कहा है कि कूड़ा डालने और तालाब पाटने की जांच कराते हुए दोषियों पर कार्रवाई की जाए। जलस्त्रोत का जीर्णोद्धार कराया जाए, ताकि गर्मियों में पशुओं आदि के लिए पानी उपलब्ध हो सके। डीएम ने पूरे मामले पर सदर एसडीएम से रिपोर्ट मांगी है।

chat bot
आपका साथी