चार खंड विकास अधिकारियों को चेताया

-प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण में किस्त जारी करने की प्रगति पिछड़ी -परियोजना निदेशक ने एक सप्ताह की दी डेडलाइन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 11:03 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 11:03 PM (IST)
चार खंड विकास अधिकारियों को चेताया
चार खंड विकास अधिकारियों को चेताया

हरदोई : प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण में लाभार्थियों को जारी किस्त के उपभोग और अगली किस्त जारी में ढिलाई पर नोडल अधिकारी परियोजना निदेशक ने नाराजगी जाहिर की है। राज्य औसत से भी कम प्रगति वाले चार विकास खंडों के खंड विकास अधिकारियों को चेतावनी दी है। कहा है कि एक सप्ताह में प्रगति में हरहाल में सुधार लाया जाए।

परियोजना निदेशक गजेंद्र कुमार तिवारी ने प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की समीक्षा में पाया कि चालू वित्तीय वर्ष में लाभार्थियों को जारी प्रथम किस्त के उपभोग और द्वितीय किस्त जारी किए जाने की प्रगति तीन विकास खंड और वर्ष 2020-21 में दो विकास खंड में राज्य औसत से भी पिछड़ी हुई है। बताया कि विकास खंड भरखनी, बिलग्राम और कोथावां में चालू वित्तीय वर्ष के लाभार्थियों को जारी प्रथम किस्त के उपभोग और और द्वितीय किस्त जारी किए जाने में ढिलाई की जा रही है।

बताया कि ऐसे ही वित्तीय वर्ष 2020-21 में द्वितीय किस्त के उपभोग और तृतीय किस्त जारी किए जाने में विकासखंड बिलग्राम और कछौना की प्रगति पिछड़ी हुई है। बताया कि बिलग्राम के बीडीओ को दोनों वर्ष की प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिए गए हैं, जबकि कछौना के बीडीओ पिछले वर्ष की तृतीय किस्त और भरखनी व कोथावां के बीडीओ को चालू वित्तीय वर्ष की प्रथम किस्त के उपभोग और अगली किस्त जारी करने के लिए सीमा तय करते हुए डेडलाइन दी गई है।

संविदा कर्मियों ने मांगा मानदेय-हरदोई : उप्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संविदा कर्मचारी संघ के बैनर तले पदाधिकारियों ने मानदेय दिलाए जाने के लिए बुधवार को सीएमओ को ज्ञापन सौंपा।

संघ के जिलाध्यक्ष जावेद खान ने बताया कि संविदा कर्मचारियों को समय से मानदेय नहीं मिल पा रहा है। मिशन निदेशक स्वास्थ्य के आदेश हैं कि हर हाल में माह की पांच तारीख तक एनएचएम संविदा कर्मियों के मानदेय का भुगतान कर दिया जाए। बावजूद इसके संविदा कर्मियों का मानदेय समय से नहीं दिया जा रहा है। बताया कि मानदेय, भत्ता, इंक्रीमेंट, कोविड प्रोत्साहन भत्ता आदि का भुगतान भी नहीं मिल पाया है, ऐसे में कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कर्मचारी लगातार ड्यूटी कर रहे हैं। साथ ही रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला में भी ड्यूटी करते हैं, जिसके लिए प्रतिकर अवकाश एक दिन का देय है, वह भी कर्मचारियों को नहीं मिल रहा है। अनुग्रह शक्ति भारद्वाज, रफी, संजय, अजीत मिश्रा, शाहिद, छाया श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी